Health Tips: कीवी फल का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए क्यों है जरूरी, जानिए

 | 
Health Tips

Health Tips: स्वस्थ रहने के लिए ये तो सुना ही होगा की फल का सेवन हमारे लिए बेहतरीन रहता है। इनमे से ही एक है कीवी जी हां यह एक हरा फल होता है जिसमें छोटे काले बीज पाए जाते है। कीवी एक 'सुपर फूड' है, जिसमे फाइबर की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इसमें विटामिन ए, बी 6, बी 12, ई, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें आयरन की मात्रा भी पाई जाती हैं। जो की एनीमिया को मात देने में मदद करता है और कम कैलोरी वाला होता है। यह 70 ग्राम का लगभग 40 कैलोरी देता है। बस इतना ही नहीं इसका सेवन इन सब बीमारियों में भी किया जाता हैं  जिनके बारे में आपको नीचे बताया गया है। जिनके लिए आप हर दिन इस फल का सेवन कर सकते हैं।

डेंगू में कीवी का सेवन 

डेंगू से पीड़ित रोगियों के लिए कीवी एक विजेता है फल हैं। क्योंकि डेंगू के दौरान हमारी प्लेटलेट्स कम होने लगती हैं जिनका बढ़ना बहुत जरूरी होता है। विटामिन सी से भरपूर होने के अलावा, यह हमारी प्लेटलेट्स समूह को नियंत्रित रखने और बेहतर कार्य करने में मदद भी करता है। कीवी पचाने में आसान है। यह एंटीऑक्सिडेंट और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंसर पोटेशियम से भी भरपूर है। यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आयरन को अधिक कुशलता से अवशोषित करने में भी मदद करता है, और विटामिन बी 9 (फोलेट) प्रदान करता है, जो दोनों रक्त प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करते हैं।

फ्लू फाइटर

कीवी में विटामिन सी की मात्रा भरपूर पायी जाती है। भारी वजन होने के कारण यह एक फल आपकी पूरी दिन की आवश्यकता को लगभग पूरा कर सकता है। इसमें पायी जाने वाली विटामिन सी एंटीबॉडी के उत्पादन और गतिविधि की सहायता करता है, और एक स्वस्थ इम्युनिटी के लिए भी जाना जाता हैं। जो किसी भी फ्लू से लड़ने में हमारी मदद करता है।

सौंदर्य 

कीवी हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक फल है। चूंकि कीवी प्रकृति में क्षारीय है, यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले अम्लीय खाद्य पदार्थों के प्रभावों का मुकाबला करने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा, कीवी में सी त्वचा में कोलेजन के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है, बिल्डिंग ब्लॉक जो त्वचा, मांसपेशियों, हड्डियों और टेंडन को बनाए रखता है। 

Read More: Health Tips: हृदय रोग से बचने के लिए अपनाएं ये स्वास्थ्य सुझाव

Read More: Side Effects of Maggi: मैगी का सेवन हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक, जानिए

Read More: High Blood Pressure: इन चीजों का सेवन आपके लिए बन सकता है हाई ब्लड प्रेशर का कारण, जानिए

Read More: Home Remedies For Lose Weight: अगर आप भी चाहते है अपना वजन घटाना, तो अपनाए ये अद्भुत घरेलू नुस्खे

 


 

National

Politics