Health Tips: हृदय रोग से बचने के लिए अपनाएं ये स्वास्थ्य सुझाव

 | 
Health Tips

Health Tips: आज हर पांच में से एक व्यक्ति हृदय रोग की समस्या को झेल रहा हैं। गलत खान पान का सीधा प्रभाव हमारे ह्रदय पर पड़ता है। त्योहार के सीजन के बीच हमें अपने दिल की सेहत के प्रति अधिक सावधान रहने की जरूरत होती है। वहीं आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का प्रभाव भी सीधा हमारे ह्रदय पर ही पड़ता हैं। 130/80 मिमी एचजी या उससे अधिक का ब्लड प्रेशर आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है। वहीं ठंड के मौसम में ह्रदय रोग के मामले ज्यादा बढ़ जाते हैं। सर्दियों के मौसम में हमारा खून जमने लगता है जिस वजह हमारा ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं रहता और हार्ट अटैक जैसी समस्या होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन हम कुछ तरीकों को अपनाकर हृदय रोगों को रोक सकते हैं और अपने दिल की आदतों पर महारत हासिल कर सकते हैं। आइये हम आपको उनके बारे में बताते है 

अच्छी नींद लें 

स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए रात की अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। यह बहुत कम आंका गया है। देर रात तक जागना आपके सोने के तरीके पर कहर बरपा सकता है और इसके परिणामस्वरूप आपकी बॉडी क्लॉक भी खराब हो सकती है। जब भी संभव हो, सुनिश्चित करें कि आप उचित मात्रा में नींद लें और आराम करें। नींद की कमी से मोटापा, उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, मधुमेह और अवसाद का खतरा बढ़ सकता है। आपको हर रोज कम से कम सात घंटे की नींद लेना बहुत आवश्यक है।

धूम्रपान और शराब से बचें 

ज्यादातर ह्रदय रोगियों को अत्यधिक धूम्रपान, तंबाकू का उपयोग या धुएं के संपर्क में आने से बचें। ये चीजें आपके रक्त में ऑक्सीजन को कम कर सकती हैं, जिससे रक्तचाप और हृदय गति में तेजी हो सकती है।

व्यायाम करें

आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम जरूर करें। मोटापा, उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के जोखिम को कम करने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि को दिखाया गया है। लिफ्ट की जगह सीढ़ियां चढ़ना एक छोटा सा कदम है जो आपकी सेहत में बड़ा बदलाव ला सकता है। आपको प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए। 

ताजा खाएं  

जब हर जगह अक्सर आकर्षक मिठाई और तेलयुक्त भोजन होता है। अपने दिल की रक्षा करने, अपने रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए नियमित रूप से भरपूर मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करने का प्रयास करें। जितना हो सके प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या पेय, शर्करा युक्त और नमकीन भोजन का सेवन सीमित करें या उनसे बचें।

Read More: Side Effects of Maggi: मैगी का सेवन हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक, जानिए

Read More: High Blood Pressure: इन चीजों का सेवन आपके लिए बन सकता है हाई ब्लड प्रेशर का कारण, जानिए

Read More: Home Remedies For Lose Weight: अगर आप भी चाहते है अपना वजन घटाना, तो अपनाए ये अद्भुत घरेलू नुस्खे

Read More: Burn Injuries: पटाखे फोड़ते समय जलने की साधारण चोटों से कैसे निपटें? जानिए

National

Politics