Himachal Pradesh: 16 दवाओं के सैंपल फेल,राज्य ड्रग विभाग की उद्योगों पर पैनी नज़र !

जिनके सैंपल फेल, उनकी बन रही सूची
 
 | 
med
नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी

मार्केट से स्टॉक वापस मंगाने के आदेश

नोटिस जारी कर जवाबतलबी करेगा विभाग

 

Kharikhari News Desk : Himachal Pradesh में कई तरह की दवाइयां बनाई जाती हैं। हिमाचल में बनने वाली 16 दवाइयों के सैंपल फेल हो गए हैं। केंद्रीय दवा नियंत्रक मानक संगठन (CDSCO) ने देश भर से 1348 सैंपल लिए है। जिसमें से 67 दवाइयों के सैंपल फेल हो गए हैं। गौरतलब है कि इसमें 16 दवाइयां हिमाचल प्रदेश में बनी है जो मानकों पर खरा नहीं उतर पाई हैं। 

 m

फेल पाए गए सैंपल में यह दवाइयां शामिल:

फेल पाए गए सैंपल में बुखार, एंटीबायोटिक ,विटामिन और कैल्शियम समेत कई दवाएं शामिल है। साथ ही झर्माजरी बद्दी की हाई क्लोरीन 100mg का बैच भी शामिल है।

आज दवा नियंत्रक द्वारा कंपनियों को नोटिस जारी:

गौरतलब है कि यह 16 दवाई के सैंपल फेल पाई जाने के बाद राजीव दवा नियंत्रक द्वारा सभी कंपनियों को नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। साथ ही साथ उद्योगों को मार्केट से दवाओं का पूरा स्टॉक रिकॉल के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

banned

कानूनी कार्रवाई की जाएगी:

राज्य दवा नियंत्रक मारवा हक की मानें तो प्रदेश में बनी दवाइयों की गुणवत्ता को सुधारने के लिए ड्रग विभाग काफी गंभीर है। जिन कंपनियों के दवाइयों के सैंपल फेल हुए हैं उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हाथी कंपनियों को जवाब तलब किया जाएगा और नियमानुसार उन पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

close

जिनके सैंपल फेल उनकी सूची तैयार:

दवाओं की गुणवत्ता को लेकर ड्रग्स विभाग काफी गंभीर है जिसको देखते हुए उद्योगों पर पैनी नजर रखी गई है। यह आदेश भी जारी किए गए हैं कि यदि दवाइयों के सैंपल बार-बार फेल हो रही हैं तो उन्हें अलर्ट दे दिया जाए कि उनकी कंपनियां जल्द ही बंद हो सकती हैं। राज्य ड्रग विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं कि जल्द ही उन उद्योगों की सूची तैयार कर विभाग को सौंपी जाए।

National

Politics