Winter Tips For Kids In Hindi : ठंड के मौसम में बच्चों का रखें खास ध्यान, इन चीजों का करें खास सेवन

 | 
Winter Tips For Kids In Hindi

Winter Tips For Kids In Hindi : सर्दी ज्यादातर परिवारों को ठंड के मौसम में आनंद लेने और मौज-मस्ती करने का मौका देती है। ठंडे तापमान का मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय घर पर रहना होगा। बस आपको बाहर जाने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए, खासकर बच्चों के लिए। तापमान में काफी गिरावट आएगी और यह बहुत ठंडा हो जाएगा।। ठंड का मौसम आ रहा है और फरवरी तक रहेगा। हमें सर्दियों के महीनों में गर्म रहने के लिए ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। पर हम देखते है की बड़ो के मुकाबले बच्चों पर सर्दी का ज्यादा असर पड़ता है। इस लिए हमें उनका ज्यादा खियाल रखना चाहिए। जो हमारे लिए बहुत जरुरी है। आपके बच्चों को गर्म रखने के लिए सही कपड़े और सहायक उपकरण चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। बच्चों को टोपी, स्कार्फ और दस्ताने के साथ गर्म, वाटरप्रूफ कोट पहनना चाहिए।  

सर्दियों में अपने बच्चों को कैसे कपड़े पहनाएं

बच्चों की ज़रूरतों के अनुसार सर्दियों के कपड़ों को पहनाए। गर्म जूते, दस्ताने या स्कार्फ और टोपी पहनना न भूलें जो आपके बच्चों और शिशुओं की सेहत पर बड़ा फर्क डालते हैं। घर का फर्श भी बहुत ठंडा होता है, मोज़े पहनने के बाद भी घर में बच्चों के लिए जूते हों तो अच्छा है।  ठंड के संपर्क में कम से कम रखें। क्योकि बड़ो के मुकाबले शिशुओं और बच्चों में ठंड सहन करने की क्षमता नहीं होती है। 

बच्चों को सर्दी और फ्लू से बचाव के लिए 

अक्सर हाथ धोने से कीटाणुओं का फैलाव कम हो जाता है। खांसने, छींकने, खिलौने बांटने और खाने से पहले आदि के बाद नियमित रूप से हाथ धोएं। बच्चे को मुंह ढकने को कहें, क्योकि कोहनी मोड़ने पर छींकने या खांसने से भी कीटाणुओं को फैलने से रोकने में मदद मिलती है।

स्वस्थ पोषण को बढ़ावा दें  

अपने बच्चों के आहार में आवश्यक सभी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें, जो शरीर के रक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए आवश्यक हैं। अपने बच्चे को विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरे, टमाटर, खरबूजे, पपीता और हरी पत्तेदार सब्जियां, और पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे प्याज, ब्रोकली, फूलगोभी, पुदीना, अदरक, और बहुत कुछ दें। काजू, बादाम और पिस्ता जैसे सूखे मेवे के साथ नाश्ता परोसें। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बच्चों को रोजाना रात में शहद देना चाहिए।

अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखें

यदि आप ठंडी और शुष्क हवा में खेलते हैं, बच्चों को खेलने से पहले, खेलने के दौरान और बाद में ढेर सारा पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चों को भी ठंडे तापमान में निर्जलीकरण का अधिक खतरा होता है। बच्चे को बहुत सारे गर्म तरल पदार्थ जैसे गर्म पानी, गर्म हल्दी दूध, कॉफी और चाय आदि पीने को दें।

Read More: Night Care Tips: कहीं आप सोने से पहले ये चीजें तो नहीं खाते? आपकी रातों की नींद हो सकती है हराम

Read More: Benefits of Elaichi Banana : जानिए देसी इलाइची केले के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए है जरुरी

Read More: Health Benefits of Lemon Tea : लेमन टी के बेहतरीन हेल्थ बेनेफिट्स, जो आप के लिए जानने है जरुरी

Connect with Us on | Facebook


 

National

Politics