Vitamin B12 : विटामिन बी-12 से भरपूर 5 ऐसे खाद्य पदार्थ, जिनसे शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

 | 
Vitamin B12

Vitamin B12 : विटामिन B12, आपके द्वारा खाए गए भोजन से ऊर्जा को रिलीज करने के लिए आपके शरीर की मदद करता है और आपके नर्वस सिस्टम को health रखता है।विटामिन बी12 Body के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। यह न केवल Red blood cells और DNA बनाने में मदद करता है, बल्कि यह Brain और Development के समुचित काम और विकास में भी सहायता करता है। इसलिए इस पोषक तत्व का निम्न स्तर कई health problems का कारण बन सकता है। जबकि यह पानी में घुलनशील विटामिन, जिसे कोबालिन के रूप में भी जाना जाता है, शरीर में Naturally रूप से नहीं बनता है, इसे ऐसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना चाहिए जो इस पोषक तत्व के स्रोत हैं। 

मछली

Vitamin B12

सार्डिन, टूना, रेनबो ट्राउट, सॉकी सैल्मन जैसी मछलियाँ विटामिन बी 12 से भरी हुई हैं, जो हमारे Brain और Nerve Cells कोशिकाओं को क्रम में रखने में मदद करती हैं। यह खाद्य पदार्थों न केवल बी 12 में शामिल हैं बल्कि लगभग हर दूसरे पोषक तत्व होते हैं। protein से लेकर mega-3 fatty एसिड से लेकर फॉस्फोरस, सेलेनियम और विटामिन ए और बी 3 तक, ये सीफूड आपको बेहतरीन पोषण प्रदान कर सकते हैं।

क्लैम्स

जब समुद्री भोजन से आपके vitamin B12 को भरने की बात आती है, तो आप क्लैम भी ले सकते हैं, एक छोटी, चबाने वाली शंख जो लाभकारी पोषक तत्वों से भरी होती है। vitamin B12 के उच्चतम स्रोतों में से एक होने के अलावा, इसमें protein, बड़ी मात्रा में iron और antioxidants भी होते हैं।

अंडे

अंडे

यह जरूरी है कि आप पूरे Eggs का सेवन करें क्योंकि अधिकांश बी12 जर्दी से आता है। सामान्य तौर पर, Eggs पूर्ण protein और बी विटामिन, विशेष रूप से बी 2 और बी 12 का एक बड़ा स्रोत होते हैं, जो इसे आपके आहार के लिए बेहद important बनाता है।

Milk और Cheese

Milk और Cheese

दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद vitamin B12 के बेहतरीन स्रोत हैं। इनमें Protein, calcium, vitamins A, D, जिंक, potassium और choline भी होते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण important हैं।

Vitamin B12 से भरपूर Vegetables

Vitamin B12

अगर आप plant-based diet फॉलो करते हैं तो पालक, चुकंदर, बटरनट स्क्वैश, मशरूम और आलू जैसी सब्जियों में vitamin B12 अच्छी मात्रा में होता है। हालांकि, केवल वनस्पति स्रोतों से पोषक तत्वों की पूरी मात्रा प्राप्त करने की संभावना कम है। 

Also Read : Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Also Read : Benefits of Green Coffee: क्या आप जानते हैं ग्रीन कॉफी के इन फायदों के बारे में

Connect with Us on | Facebook

National

Politics