Symptoms of Diabetes in Women : महिलाओं में इन लक्षणो से पता चलता है Diabetes का, जानें कहीं आपमें तो नहीं है ये लक्षण

 | 
Symptoms of Diabetes in Women

Symptoms of Diabetes in Women: आज कल के इस दौर में शुगर की बीमारी के ऐसी बीमारी हो गई है जो की हर उम्र में देखने को मिल रही है। हर उम्र के व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित मिल रहे है। चाहे फिर वो कम उम्र के हो या ज्यादा उनको इस बीमारी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीमारी का बड़ा कारण हमारा आज का खान पान भी सकता है। जिस से हमें थोड़ा पहेज करना चाहिए। यह बीमारी महिलाओं में कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रही है। इस बीमारी के महिलाओं में कुछ ऐसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। जिनको देखके आप भी हैरान हो जाओगे। 

टाइप 2 डायबिटीज के मामले बढ़ रहे हैं, जो डायबिटीज के निदान किए गए सभी मामलों में 90 से 95 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार हैं। यही बात डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं और बच्चों पर भी लागू होती है। मोटापे की महामारी के कारण, अधिक से अधिक युवा महिलाओं को टाइप 2 डायबिटीज का सामना करना पड़ रहा है। इस बढ़ती संख्या के सबसे बड़े कारणों में खाद्य पदार्थों की उपलब्धता और तेजी से बढ़ता लाइफस्टाइल। 

मूत्र मार्ग में Infections

डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं को योनि खमीर Infections होने का ज्यादा खतरा होता है, खासकर यदि उनके blood sugar का स्तर ज्यादा हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि blood sugar का स्तर आपके शरीर की Infections से लड़ने की हिमत को   कम कर देता है। डायबिटीज के कारण, कुछ महिलाएं अपने Bladder को पूरी तरह से खाली नहीं कर पाती हैं, जिससे बैक्टीरिया के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

इर्रेगुलर पीरियड 

यदि आपके मासिक धर्म अनियमित हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि डायबिटीज आपके मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर रहा है। टाइप 1 डायबिटीज वाले लोगों के लिए, इस बीमारी का असर उस उम्र पर नहीं पड़ना चाहिए जब उन्हें पहली बार माहवारी आती है। टाइप 1 डायबिटीज वाले लोगों को बाद में पहली माहवारी का अनुभव होता है। कुछ महिलाओं को बीमार होने पर भी नियमित मासिक धर्म होता है।

महिलाओं में डायबिटीज की कॉम्प्लीकेशन्स 

ज्यादातर महिलाओं में Heart disease, गुर्दे की बीमारी और अवसाद की संभावना बहुत अधिक होती है। यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए बीमारी को और अधिक खतरनाक बनाता है। शरीर में होने वाले परिवर्तन महिलाओं को डायबिटीज  के उच्च जोखिम में डाल सकते हैं। उन्हें blood sugar में वृद्धि, वजन बढ़ने और सोने में समस्या होने का खतरा अधिक हो सकता है। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और भी जटिल हो सकती हैं।

Also Read : Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Also Read : Benefits of Green Coffee: क्या आप जानते हैं ग्रीन कॉफी के इन फायदों के बारे में

Connect with Us on | Facebook

National

Politics