थायराइड से जुड़ी कुछ ऐसी बातें, जिन्हें जानना है आपके लिए भी बेहद जरुरी

 | 
Some things related to thyroid

थकान से लेकर वजन बढ़ने तक हर चीज में थायराइड की बदनामी होती है। ये एक निष्क्रिय थायरॉयड के सामान्य लक्षण हो सकते हैं। लेकिन यह महत्वपूर्ण ग्रंथि हमेशा नकारात्मक शारीरिक लक्षणों का कारण नहीं होती है।

गर्दन के आधार पर एक तितली के आकार की ग्रंथि

यह आपकी गर्दन के आधार पर एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो दो हार्मोन-Triodothyronine और Thyroxine जारी करने के लिए जिम्मेदार है। ये हार्मोन आपके शरीर के तापमान, चयापचय और पाचन प्रक्रियाओं को विनियमित करने में मदद करते हैं।

आप महत्वपूर्ण वजन बढ़ाने के लिए अपने थायरॉयड को दोष दे सकते हैं, आखिरकार यह आपकी चयापचय प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है जो प्रभावित करते हैं कि आप एक दिन में कितनी कैलोरी लेते हैं। इसके अतिरिक्त, हाइपोथायरायडिज्म का अर्थ है धीमी चयापचय, जिसका अर्थ है धीमी गति जिस पर आपका शरीर भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। हालांकि, धीमी चयापचय बहुत दुर्लभ है।

इसके अलावा, यह हार्मोन और न्यूरोलॉजिकल कनेक्शन के जटिल नेटवर्क में केवल एक चर है। जबकि ऐसे रोगियों की संख्या बहुत कम है जो महत्वपूर्ण वजन बढ़ने की सूचना देते हैं, अधिकांश को उन पहलुओं को संबोधित करने की आवश्यकता होती है जो आपके थायरॉयड के सामान्य होने पर भी वजन में योगदान करते हैं।

शरीर का उच्च तापमान और सोने में कठिनाई

दूसरी ओर, हाइपरथायरायडिज्म या ग्रेव्स रोग हमेशा वजन घटाने का कारण नहीं बनता है। कुछ लोगों का वजन बढ़ सकता है जबकि उनका थायराइड अति सक्रिय होता है। अन्य लक्षण अधिक प्रमुख हो सकते हैं जैसे तेज हृदय गति, शरीर का उच्च तापमान और सोने में कठिनाई।

केवल स्वस्थ भोजन खाने की तुलना में अपने थायरॉयड रोग का इलाज करना अधिक जटिल है। आपके आहार का आपके थायरॉयड पर केवल एक सीमित प्रभाव पड़ता है, और इसके इलाज के लिए दवाओं की आवश्यकता होती है। यदि आपको थायराइड का निदान किया गया है, तो अपने Doctor से जांच कर लें कि उपचार का सबसे Best तरीका क्या है। अधिकतर, यह दवाओं, व्यायाम, अच्छी नींद और स्वस्थ आहार का मिश्रण है।

आपको Pregnancy के दौरान कई खाद्य पदार्थों और दवाओं को छोड़ना होगा।हालाँकि, आपको उस संपूर्ण सूची में थायराइड की दवा को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है।  Pregnancy होने पर इसे लेने से पहले आपको बस अपने डॉक्टर से सिफारिश की ज़रूरत है।

आपके गले या गर्दन में गांठ का मतलब फैला हुआ और बढ़ा हुआ थायराइड या यहां तक ​​कि थायराइड कैंसर भी हो सकता है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। यह सर्दी या गले में खराश के कारण हो सकता है जो सूजन लिम्फ नोड का कारण बन सकता है। यह एक बढ़े हुए सिस्ट भी हो सकते हैं। 

Read More: Beauty Tips: अगर आप भी है कील-मुहांसों की समस्या से है परेशान तो इस प्राकृतिक घटक से आप पा सकते है छुटकारा, जानिए

Read More: अपने सौंदर्य आहार में शामिल करें, चमत्कारी एलो वेरा जेल और देखिए इसके जबरदस्त फायदे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics