अपने सौंदर्य आहार में शामिल करें, चमत्कारी एलो वेरा जेल और देखिए इसके जबरदस्त फायदे

 | 
Benefits of Aloe Vera Gel
एलोवेरा सबसे ज्यादा कारगरों में से एक है

उपयोग में आने वाले कई पौधों में से, एलोवेरा सबसे ज्यादा कारगरों में से एक है। यह प्राचीन काल से अधिक गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें जिंकभी होता है, जिसका घाव, जलन और फटने पर उपचार प्रभाव पड़ता है। अगर हमारे घर पर पौधा उपलब्ध होते है तो हम उनका इस्तेमाल घरेलू देखभाल में भी कर सकता है। ऐसे ही हम एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते है। एलोवेरे पौधे से प्राप्त जेल, पत्ती का गूदा होता है और पत्तियों के अंदर के भाग में पाया जाता है। रस पत्तियों की बाहरी Skin में  नीचे पाया जाता है। Skin पर इसका उपयोग करते समय, पौधे को अच्छी तरह से धोना चाहिए और फिर उपयोग करना चाहिए। एलोवेरा हमारी Skin और Hair के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 

Skin के लिए एलोवेरा

Benefits of Aloe Vera Gel

एलोवेरा जेल एक Powerful Natural पौदा है और हमरे अंदर नमी की कमी को दूर करता है। यह dead Skin  कोशिकाओं को भी नरम करता है, जिससे Skin चिकनी और चमकदार हो जाती है। यह हमरे अंदर नमी बनाए रखने की ताकत में सुधार करके Skin के सामान्य रहने में हमरी मदद करता है। यदि हमारे Face पर Pimpals हो जाते है तो हमें एलोवेरा जेल की मदद से उनको ठीक करने में मदद मिल सकती है। एलोवेरा में कसैला प्रभाव भी होता है और यह Skin को कसता है। इसने अपने Softening, सुखदायक और उपचार कार्यों के साथ धूप का त्वचा पर असर नहीं पड़ने देता। इसका उपयोग मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है और मुँहासे के निशान को ठीक करने और कम करने में मदद करता है। 

एलोवेरा में antioxidant गुण भी होते हैं और इस प्रकार यह त्वचा की कोशिका नवीनीकरण प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। इस लिए एलोवेरा युक्त उत्पादों का नियमित उपयोग त्वचा पर दिखाई देने वाले उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करता है। एलोवेरा जेल को रोजाना चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। यह त्वचा को मुलायम और दिखने में मदद कर सकता है। सर्दियों में, यह रूखेपन को दूर करने और त्वचा की कोमल बनावट को बनाए रखने में मदद करता है। एलोवेरा को फेस मास्क में मिलाया जा सकता है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और दही और एक चम्मच एलोवेरा जेल लें। एक साथ मिलाएं और त्वचा पर लगाएं, 30 मिनट के बाद इसे धो लें Normal पानी से धो ले।

Hair के लिए एलोवेरा

Benefits of Aloe Vera Gel

एलोवेरा का इस्तेमाल Hair पर भी किया जा सकता है। यह रूखेपन से राहत देता है और बालों को मुलायम और लम्बे करने में हमारी मदद करता है। जेल को बालों पर लगाये रखें और15 से 20 मिनट के बाद Normal पानी से Wash कर ले। यह रूखे बालों को मुलायम और Silki बनाने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल हम Hair हेयर पैक में मिला कर भी कर सकते है।

National

Politics