Beauty Tips: अगर आप भी है कील-मुहांसों की समस्या से है परेशान तो इस प्राकृतिक घटक से आप पा सकते है छुटकारा, जानिए

 | 
Beauty Tips

आज के समय में गलत खान पान की वजह से मुँह पर कील मुहांसे निकलना आम बात हो गयी है। जिससे हर परेशान व्यक्ति छुटकारा पाना चाहता है। वहीं इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग कास्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते है। जिससे चेहरा और भी खराब होने लगता है। क्योंकि इनसे पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव हमारी त्वचा के लिए और भी गंभीर हो जाते है। लेकिन वहीं प्राचीन समय से मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए एक प्राकृतिक घटक का प्रयोग भी किया जाता है। आपने उन प्राकृतिक घटकों के बारे में शायद ही सुना होगा। ऐसा ही एक प्रमुख घटक है जो आपकी त्वचा की सौंदर्य के बेहतरीन माना जाता है। उसका नाम चंदन है।

Beauty Tips

चंदन के स्किनकेयर लाभ

चन्दन की लकड़ी में तीव्र सुगंध पाई जाती है। चंदन एक उत्कृष्ट और सौंदर्य सामग्री है जिसका उपयोग त्वचा के लिए विभिन्न घरेलू उपचारो के लिए किया जाता है। इसका उपयोग पाउडर, पेस्ट या तेल के रूप में किया जा सकता है। सदियों पुरानी इस सामग्री में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। यहां आपको इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने की आवश्यकता क्यों है। यह त्वचा प्रोटीन के जमाव का कारण बनता है, जो त्वचा को टूटने, घर्षण और एलर्जी से बचाता है। यही कारण है कि यह असंख्य त्वचा उत्पादों में एक मुख्य घटक है।

काले धब्बों  को दूर करने में मददगार 

चंदन अपने हल्के एक्सफोलिएटिंग गुणों के कारण त्वचा को चमकदार बनाता है। यह त्वचा को भी बाहर निकाल देगा और आपको किसी भी काले धब्बे से छुटकारा पाने में मदद करेगा। टैन हटाने के लिए भी इसका उपयोगं कारगर माना जाता है। इसका उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी ले और उसमे एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर और नारियल तेल मिला ले। इससे चेहरे पर मालिश करें और रात भर ऐसे ही छोड़ दें। काले धब्बों और एक समान रंग पाने के लिए इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

रूखी त्वचा के लिए आरामदायक 

रूखी और बेजान त्वचा से बहुत से लोग परेशान है। अपनी त्वचा को चंदन के फेस पैक से कुछ ही समय में रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आपको एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर और कुछ बूंदें चंदन के तेल की मिला ले। पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आप रूखी और बेजान से छुटकारा पा सकते है। 

तैलीय त्वचा से छुटकारा 

धूल मिट्टी के कारण त्वचा पर अधिक तेल और गंदगी जमा हो जाती है। इसके लिए चंदन बहुत ही फायदेमंद है। चन्दन त्वचा में प्रवेश करके त्वचा के छिद्रों और गंदगी को साफ करता है, जिससे आपको चमकती त्वचा मिलती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप एक कटोरी में आधा चम्मच चंदन पाउडर और टमाटर का रस मिला ले। इसके बाद इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालकर अच्छी तरह मिला लें। पेस्ट को अपने चेहरे 15 मिनट के लिए लगा रहना दें इसके बाद ठंडे पानी से धो ले और अपना चेहरा पोंछ लें।


 

National

Politics