Pre-Wedding Weight Loss: शादी से पहले ऐसे कम करें वजन, वेडिंग डे पर सब रह जायेंगे दंग

- वजन कम करने के उपाय
 | 
Pre-Wedding Weight Loss

Khari Khari, Newz Desk: शादी के दिन हर किसी की चाहत होती है कि वो फिट और आकर्षक दिखे.

अगर आपका भी वजन ज्यादा है और आप इसे कुछ ही समय में कम करना चाहते है तो अपनाएँ ये टिप्स - 

How To Lose Weight Before Marriage: शादी का नाम आते ही हम कई सारी तैयारियों में जुट जाते हैं. अगर बात खुद की शादी(Marriage) की हो तो हमे अपने सुंदर दिखने की चिंता होने लगती है. चाहे कोई लड़का हो या लड़की हर इंसान अपने मैरेज डे पर फिट और अट्रैक्टिव दिखना चाहता है, जिसकी वजह से उन्हें गजब का कॉन्फिडेंस प्राप्त होता है और फोटो क्लिक करवाते वक़्त भी अलग ख़ुशी महसूस होती है. अगर आपकी भी शादी एक या दो महीने के अंदर होने वाली है और आप अपना बॉडी फैट कम करना चाहते हैं, तो आप कुछ खास उपाय अपनाकर अपना वेट कम(Weight Loss) कर सकते हैं.

वजन कम करने के उपाय

ऑयली फूड को करें इग्नोर(Oily Food Ignore) 
भारत में लोगों को ऑयली या फ्राइड फूड खाना बेहद पसंद होता है, ये खाने में बेहद टेस्टी लगता हैं, लेकिन सेहत के लिए नुकसानदायक होता हैं, अगर आपको भी ऑयली फ़ूड खाना पसंद है तो शादी से पहले इन चीजों से पूरी तरह दूरी बना लें.

ताजे फल और सब्जियों का सेवन(Vegetables and Fruits)
फल और सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं, इससे शरीर को सभी न्यूट्रिएंट्स प्राप्त होते हैं जो पोषण के लिए जरूरी हैं. इसलिए रोजाना इनका सेवन करें सेब, संतरा, अनार, पालक, केल, पत्तागोभी लोग कैलोरी फूड है जो वजन बढ़ने नहीं देते. 

नाश्ते में पिएं ये ड्रिंक(Drink)
वजन कम करने की शुरुआत आपको मॉर्निंग से करनी होगी. सुबह एक ग्लास पानी गर्म करें, फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर आधा कटा हुआ नींबू निचोड़ लें. रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पेट और कमर की चर्बी कम होने लगेगी.

रोजाना करें ये एक्सरसाइज(Daily Exercise) 
वजन घटाने के लिए आपको अच्छी डाइट के साथ साथ प्रोपर एक्सरसाइज(Proper Exercise) करनी जरूरी है, इसके लिए आपको एक दिन में कम से कम 5000 कदम जरूर चलना चाहिए इसे ट्रैक करने के लिए मार्केट में कई तरह के स्मार्ट वॉच मौजूद हैं मोबाइल ऐप की मदद से भी आप अपने कदमों को गिन सकते हैं.

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Hair Care Tips : मेहंदी लगाने के बाद बाल नहीं होंगे ड्राई, इन चीजों का करें इस्तेमाल, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics