How To Control Cholesterol : बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल है खतरे की घंटी, कंट्रोल करने के लिए करें ये आसान काम

 | 
How To Control Cholesterol

Khari Khari News :

How To Control Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल रक्त में एक वसायुक्त, जो शरीर में हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करता है और कोशिका झिल्ली को भी मजबूत करता है। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है अच्छा और बुरा और जब बाद वाला पहले से अधिक हो जाता है, तो यह हृदय और समग्र स्वास्थ्य के लिए परेशानी पैदा करता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल एक प्रमुख स्वास्थ्य संकट है जो संभावित रूप से घातक स्थितियों जैसे दिल का दौरा और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ा सकता है। अगर आप भी करना चाहते है कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल तो करे ये कुछ असान काम।

शराब का सेवन सीमित करें

हमें अच्छे के लिए शराब पीना छोड़ देना चाहिए। हालांकि एक दिन में अधिकतम एक ड्रिंक तक सीमित करना भी कोलेस्ट्रॉल और हृदय स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए जबरदस्त काम कर सकता है।

धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान का कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है, यही कारण है कि इन रोगियों को हर रूप में धूम्रपान छोड़ने की सलाह दी जाती है।  

ध्यान 

तनाव और कोलेस्ट्रॉल का आपस में गहरा संबंध है, इसलिए इसे प्रबंधित करना अत्यावश्यक है, चाहे वह ध्यान हो या कोई अन्य स्वस्थ तरीका, नसों को शांत रखने की कोशिश करके इसको अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है।

व्यायाम 

व्यायाम का कोई भी रूप शरीर के वजन को प्रबंधित करने के लिए जबरदस्त काम कर सकता है। और जब कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन की बात आती है, तो वजन कम करना एक वास्तविक रक्षक हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल, शरीर के वजन और हृदय स्वास्थ्य के बेहतर प्रबंधन के लिए सप्ताह में कम से कम पांच दिन 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता से कठोर कसरत करने का प्रयास करें।

ये भी पढ़ें : SSC MTS Recruitment 2023 : SSC MTS और हवलदार पदों पर निकली भंपर भर्ती, जानें 10वीं पास के कैसे करें अप्लाई

ये भी पढ़ें : Cyber Fraud : हो जाइये सावधान! ठगी का नया तरीका आपको कर सकता है कंगाल

ये भी पढ़ें : Liver Problems : आपके पैरों में आ रही है ये प्रॉब्लम, तो समझ लें कि लिवर की समस्या के है संकेत

ये भी पढ़ें : Punjab Lottery Result 2023 : पंजाब के इस व्यक्ति की 88 साल की उम्र में चमकी किस्मत, जीती 5 करोड़ की लॉटरी

ये भी पढ़ें : Pathan Advance Booking : 'पठान' ने एडवांस बुकिंग में ही बना डाला ये रिकॉर्ड, पहले दिन करेगी इतने करोड़ की कमाई

Connect with Us on | Facebook

National

Politics