Home Remedies For Dark Circles : ट्राई करें ये घरेलू उपचार, आंखों के नीचे काले घेरों से मिल सकती है राहत

 | 
Home Remedies For Dark Circles

Home Remedies For Dark Circles : कुछ बेहद ख़ूबसूरत महिलाओं को भी अक्सर अपने काले घेरों को छुपाने के लिए कंसीलर और मेकअप का सहारा लेना पड़ता है। ये अंडर-आई सर्किल न केवल आपको वास्तव में आप की तुलना में बहुत पुराने लगते हैं, बल्कि वे आपको बीमार या अस्वस्थ भी दिखाते हैं। जिस से हमें ज्यादा प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। घेरों को ठीक होने में समय लगता है और इसके लिए काफी अनुशासन की आवश्यकता होती है। स्वस्थ और घर का बना और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हर चीज को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह भी इन का बड़ा कारण हो सकते है। इस लिए इन से छुटकारा पाने के लिए हमें मौसमी फल, सब्जियां, ताजे फलों के रस के लिए एक स्वस्थ आहार में लेने चाहिए। इस के इलावा आइये जानते है कुछ ऐसे नुख्सों के बारे में जिन से हमें मदद मिल सकती है। 

ठंडा दूध लगाएं

Home Remedies For Dark Circles

इन डार्क सर्कल्स से निपटने के सबसे प्रभावी और बेहद आसान तरीकों में से एक है ठंडा दूध लगाना। आप असानी से ठंडा दूध लें और इसे रुई में डुबोकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। ये डार्क सर्कल्स कम करने में आपके लिए मददगार रहेगा। ठंडा दूध आंखों के लिए एक प्राकृतिक क्लींजर है और आंखों के आसपास की संवेदनशील त्वचा को आराम देने में भी मदद करता है। 

एलोवेरा लगाए 

Home Remedies For Dark Circles

एलोवेरा एक प्रभावी मॉइश्चराइजर है। एलोवेरा त्वचा को पोषण देने में भी मदद करता है, समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। एलोवेरा का उपयोग कैसे करें - बोरी मारने से पहले एलोवेरा जेल को आंखों के नीचे धीरे से लगाएं और 5-7 मिनट तक मसाज करें। 

बादाम का तेल और नींबू का रस लगाए 

Home Remedies For Dark Circles

बादाम के तेल और नींबू के रस को मिलाना है। नींबू के रस का सक्रिय घटक एस्कॉर्बिक एसिड है, अन्य पोषक तत्वों के साथ यह जल प्रतिधारण को कम करने में मदद करता है और यह आँखों के नीचे काले धब्बो को भी कम करने में मदद करता है। 

कद्दूकस किया हुआ आलू या खीरा लगाए 

यह आंख के आसपास सूजन को कम करने में भी सहायता करते हैं। विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और इन ठंडी सब्जियों की एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रकृति आंखों के आसपास की सूजन को कम करने में मदद करती है, साथ ही कालेपन को दूर करने में भी मदद करती है। कच्चे आलू या खीरा को कद्दूकस कर लें और इसके टुकड़ों को अपनी आंखों पर रखें। आराम करें और 10-12 मिनट के बाद इन्हें हटा दें। वैकल्पिक तौर पर आप आलू या खीरे का जूस भी निकाल सकते हैं। एक रुई लें, इसे रस में भिगोएँ और इसे अपनी आँखों पर रखें। इस से आपको अराम मिल सकता है। 

Read More: Night Care Tips: कहीं आप सोने से पहले ये चीजें तो नहीं खाते? आपकी रातों की नींद हो सकती है हराम

Read More: Benefits of Elaichi Banana : जानिए देसी इलाइची केले के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए है जरुरी

Read More: Health Benefits of Lemon Tea : लेमन टी के बेहतरीन हेल्थ बेनेफिट्स, जो आप के लिए जानने है जरुरी

Connect with Us on | Facebook

National

Politics