Fenugreek Leaves For Weight Loss : सर्दियों में मोटापे से मिल सकता है छुटकारा, जानें कैसे करे मेथी के पतों का सेवन

 | 
Fenugreek Leaves For Weight Loss

Fenugreek Leaves For Weight Loss हमारे पसंदीदा में से एक है मेथी या फिर मेथी का साग या मेथी के पत्ते। यह सच है कि ये कड़वे तीखे पत्ते होते हैं। लेकिन एक बार जब आप इसका स्वाद विकसित कर लेते हैं, तो पीछे मुड़कर नहीं देखते हैं। परांठे, शोरबा, पकौड़े से लेकर साग तक, ऐसी कई चीजें है आप सर्दियों की इन प्यारी हरी सब्जियों का लुत्फ उठा सकते हैं।  मेथी के पत्ते स्वास्थ्य लाभों का भी भंडार हैं। हृदय रोग के साथ-साथ शुगर के जोखिम से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह घुलनशील फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है। इस के साथ यह वजन घटाने में भी मददगार है।  

मेथी वजन घटाने के लिए

Fenugreek Leaves For Weight Loss

मेथी का पानी एक आम वजन घटाने के अनुकूल ड्रिंक है जिसने स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है। मेथी के पत्ते भी एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो मेटाबोलिज्म को तेज करने और फैट बर्निंग को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। स्वस्थ चयापचय और वजन घटाने के लिए एक अच्छा तरीका है। खराब पाचन से वजन बढ़ सकता है, क्योंकि शरीर पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित और आत्मसात नहीं कर पाता है। इसके अलावा, यह शरीर से कचरे को कुशलता से खत्म करने में भी सक्षम नहीं हो सकता है। इससे चयापचय दर धीमी हो सकती है, जिससे कैलोरी को ठीक से जलाना अधिक कठिन हो जाता है। 

Read More: Home Remedies For Dark Circles : ट्राई करें ये घरेलू उपचार, आंखों के नीचे काले घेरों से मिल सकती है राहत

वजन घटाने के लिए मेथी के पत्ते कैसे खाएं

मेथी पालक

मेथी के पत्तों और पालक से बनी एक स्वादिष्ट और दिल को छू लेने वाली तैयारी, मेथी पालक चावल और चपाती के साथ सबसे अच्छी लगती है। यहां एक मुंह में पानी लाने वाला नुस्खा है जिसे आप घर पर आजमा सकते हैं।

मेथी का साग

आराम देने वाला व्यंजन मेथी के साग के साथ बनाया जाता है, जिसे पेस्ट जैसी ग्रेवी और मसालों के पूल में मिलाया जाता है। बस आप इसके ऊपर बहुत अधिक मक्खन न डालें क्योंकि यह सिर्फ डिश की कैलोरी काउंट को बढ़ाएगा।

Read More: Benefits of Elaichi Banana : जानिए देसी इलाइची केले के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए है जरुरी

Read More: Health Benefits of Lemon Tea : लेमन टी के बेहतरीन हेल्थ बेनेफिट्स, जो आप के लिए जानने है जरुरी

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics