Brain Healthy Foods : मस्तिष्क को रखना है स्वस्थ, तो अपने आहार में शामिल करे ये चीजें

 | 
Brain Healthy Foods

Khari Khari News : 

Brain Healthy Foods : मस्तिष्क शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर के कई कार्यों को नियंत्रित करता है, चीजों को याद रखने के साथ और शरीर को पूरे दिन संचालित करने का काम मस्तिष्क का ही होता है। ऐसे में मस्तिष्क की देखभाल करने की खास जरुरत होती है। ऐसी चीजें बनाना महत्वपूर्ण है जो हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए स्वस्थ हों।

अन्य अंगों की तरह हमें मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के बारे में ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है। तो उसमें सबसे पहले आता है तो वो है हमारा सवस्थ खाना पीना की हम क्या खाते है और क्या पीते है तो सब हमें अच्छे से जान लेना चाहिए। हमें वो हल्दी चीजें खानी चाहिए जो हमते ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छी होती है तो आइये जानते है उनमे से कुछ चीजों के बारे में। 

ब्रोकली

Brain Healthy Foods 

ब्रोकली एंटीऑक्सिडेंट सहित प्लांट यौगिकों का एक बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन-के की मात्रा उच्च होती है। साथ ही कई यौगिकों में एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रभाव होते हैं, जो मस्तिष्क को हानि से बचाने में मदद करते हैं।

नट्स

Brain Healthy Foods 

नट्स मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सही हैं। उनमें मौजूद हेल्दी फैट, विटामिन-ई, और एंटिऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मस्तिष्क को बूस्ट करने में मदद करते हैं। बादाम जैसे नट्स हमारी याददाश्त को तेज करने में मदद करते हैं और अखरोट हमारे शरीर को ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रदान करता हैं।

कॉफी

Brain Healthy Foods 

कॉफी में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क के लिए अच्छे होते हैं। यह हमारे मस्तिष्क को सतर्क रखता है, हमारे मनोदशा में सुधार करता है और हमारी एकाग्रता को तेज करता है। आपको दिन में केवल एक या दो कप तक कॉफी के सेवन को सीमित करने की आवश्यकता है। 

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

ये भी पढ़ें : Diabetes Control Tips in winter : सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए, फॉलो करें ये टिप्स

ये भी पढ़ें : Winter Hand Care Tips : सर्दियों में हाथों को रुखापन और फटने से बचाएं, बनाए मुलायम अपनाए ये टिप्स

Connect with Us on | Facebook

National

Politics