Benefits of Spinach : आप जानकर रह जाएंगे दंग, जानें पालक खाने से सेहत को मिलते है शानदार फायदे

 | 
Benefits of Spinach

Benefits of Spinach : पालक तो आपने जरूर खाई होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से भरपूर एक सूपरफूड है। खासकर सर्दी के मौसम में बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियां मिल जाती हैं। ये सब्जियां न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छी हैं, बल्कि कुछ सब्जियों में ऐसे पदार्थ होते हैं जो आपके immune system को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इन्हीं सब्जियों में से एक है हरी पत्तेदार पालक। 
पालक के सेवन के अलावा आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। पालक के जूस का रोजाना सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

पालक के फायदे

पलाग के कई फायदे हैं। अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो पालक का सेवन वजन घटाने में मदद कर सकता है। पालक का सेवन कैंसर के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। पालक बीटा-कैरोटीन और विटामिन-सी से भरपूर होता है और ये दोनों पोषक तत्व कैंसर कोशिकाओं के विकास से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

आंखों के लिए पालक के जूस के फायदे

पालक क्लोरोफिल और दो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है मैक्युला रेटिना का एक हिस्सा है जो एक प्राकृतिक सनब्लॉक है और आंख को हानिकारक प्रकाश से बचाता है। ये पोषक तत्व नीली रोशनी को अवशोषित करते हैं जो आंखों के लिए हानिकारक है। पालक का रस आपके शरीर में इन पोषक तत्वों को फिर से भरने में आपकी मदद करता है।

पालक का जूस कैसे बनाये

Benefits of Spinach

पालक का जूस बनाने के लिए 2 कप पालक को धो कर साफ कर लीजिये। 1 सेब लें, काट लें और बीज और डंठल हटा दें। सेलेरी और सेब को बड़े टुकड़ों में काट लें। फिर, एक ब्लेंडर जार में, सेब और अजवाइन को 3/4 कप पानी के साथ मिलाएं। पालक और एक नींबू का रस डालें। जार का ढक्कन बंद करके मिला लें। देखें कि फल के कोई टुकड़े नहीं बचे हैं। मिलाने के बाद जूस को छान लें। ताजा पालक का जूस तैयार है। इसे ग्लास में डालें और परोसें। 

वजन घटाने में मदद करेगा

आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा पालक का जूस वजन घटाने में भी मदद करता है। पालक में कैलोरी कम होती है। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और मिनरल से भरपूर होता है, जो न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करता है। पालक के जूस के अलावा आप रोजाना सलाद के रूप में भी पालक का सेवन कर सकते हैं।

Also Read : Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Also Read : Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Also Read : Benefits of Green Coffee: क्या आप जानते हैं ग्रीन कॉफी के इन फायदों के बारे में

Connect with Us on | Facebook

National

Politics