Benefits of Honey in Winter Season : सर्दियों में शहद के है बेहद जबरदस्त फायदे, जिन्हें जानकर हो जाओगे हैरान

 | 
Benefits of Honey in Winter Season

Benefits of Honey in Winter Season : सर्दियों के मौसम में हमें अपनी, बच्चों और बजुर्गो की Health का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे ही बचपन से हम सभी सुनते आए हैं कि winter season में शहद का सेवन करना सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। अब ऐसे ही सर्दियां ने दस्तक देना शुरू कर दिया है।  ऐसे में यदि शहद का प्रतिदिन सेवन किया जाए तो आपका Health एकदम Fit रहेगा। शहद एक अलग घरेलू उपचार है जिसे दुनिया भर में शीर्ष स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले और अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले मिठास में से एक, शहद में स्वास्थ्य लाभ का खजाना होता है। यह कई पारंपरिक दवाओं का आधार है और इसका उपयोग दुनिया भर की कई सभ्यताओं द्वारा किया जाता है, विशेष रूप से आयुर्वेद में। 

सर्दी जुकाम में फायदेमंद 

अगर आप सर्दी-जुकाम से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित हैं या आपको हर सुबह बंद नाक से जूझना पड़ता है, तो नीम, काली मिर्च, शहद और हल्दी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।  

एक गहरी नींद लाने में फायदेमंद 

सोने में कठिनाई हो रही है, आपको इस गर्म दूध और शहद वाले पेय को सोने से ठीक पहले आजमाना चाहिए। नींद को बढ़ावा देने के लिए हल्दी दूध या स्पिरुलिना चाय में कुछ चम्मच इस सुनहरे सिरप का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है।

एक्जिमा रोग में फायदेमंद 

एक्जिमा एक त्वचा रोग है जिसके परिणामस्वरूप खुजलीदार, परतदार त्वचा होती है। यह ज्यादातर छोटे बच्चों और किशोरों में एक्जिमा होता है जिसे संबोधित किया जा सकता है। जिन लोगों को दर्द होता है वे कच्चे शहद और कोल्ड-प्रेस्ड जैतून के तेल का मिश्रण बना सकते हैं, और समस्या को हल करने के लिए इसे त्वचा पर लगाया जा सकता है। आपको राहत मिल सकती है। 

Read More: Benefits of Turmeric in Winter : सर्दियों में हल्दी का सेवन करने से होंगे कई बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ, जानें कैसे

साइनस की समस्या से राहत

आज के समय में प्रदूषण और धूल के बढ़ते स्तर के कारण कई लोगों को साइनस संबंधी समस्याएं हो रही हैं। Infection पैदा करने वाले वायरस हमारे साइनस को बंद कर देते हैं, हवा और बलगम को फंसा लेते हैं और हमें परेशानी देते हैं। शहद में स्वाभाविक रूप से मौजूद जीवाणुरोधी गुण, दूसरी ओर, Infection को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। शहद भी गले को शांत करता है, खांसी कम करता है। इस से आपकी यह Problem सही हो सकती है। 

मसूड़ों की बीमारी से राहत 

शहद घावों का इलाज करने और उपचार में तेजी लाने में मदद करते हैं। मसूड़े के विकारों जैसे मसूड़े की सूजन के इलाज के लिए शहद का उपयोग किया जा सकता है। शहद बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए एक एंटी-माइक्रोबियल एजेंट का काम करता है और मसूड़ों में सूजन को कम कर सकता है और दर्द को कम कर सकता है।

Read More: Skin Tips : उम्र के अनुसार करें स्किन की देखभाल, जानें ये उपाए

Also Read : Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Also Read : Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics