Benefits of Celery And Black Pepper kadha : अजवाइन और काली मिर्च के काढ़े का करें सेवन, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे, जानें कैसे

 | 
Benefits of Celery And Black Pepper kadha

Benefits of Celery And Black Pepper kadha : जैसे ही मौसम में बदलाव होता जा रहा है वैसे ही सर्दी बढ़ती जा रही है, और हमें अपनी बॉडी के लिए गर्म चीजों की जरुरत पड़ती जा रही है। चाहे फिर वो खाने पीने में हो या पहनने में गर्म चीजों की जरुरत पड़ती जरुरु है। इस बदलते मौसम में यह समय ऐसा है कि हमारा शरीर मौसमी बीमारियों के लिए अधिक से अधिक मजबूज होना चाहिए। इसके अलावा हमें जड़ी-बूटियों और मसालों का प्रयोग करने से न केवल आपको Symptoms को रोकने में मदद कर सकती है,

बल्कि infection के खतरे को कम करने में भी मदद मिल सकती है। इसके लिए आप अजवायन और काली मिर्च से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं। इस काढ़े में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह कई बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है। काली मिर्च में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसका सेवन करने पर गले की खराश और बंद नाक के इलाज में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही अजवायन का इस्तेमाल अपच, गैस की समस्या और पेट फूलने की समस्या से बचने में भी फायदेमंद माना जाता है। यह आपके लिए बहुत जरुरी होता है। 

अजवाईन-काली मिर्च का काढ़ा 

आधा इंच अदरक की जड़, 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 चम्मच अजवाइन
इस काढ़े को बनाने के लिए एक पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें 2 कप पानी गर्म करें। जब पानी आधा रह जाए तो गैस का नॉब बंद कर दें। इसमें थोड़ा सा शहद और साथ में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस काढ़े का सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार 

अजवाइन खाने से भूख मिटती है क्योंकि इसमें फाइबर होता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना अजवायन और काली मिर्च को बराबर मात्रा में मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लें। साथ ही काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन वजन कम करने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए अजवाईन और काली मिर्च का काढ़ा भी लाभदायक है। 

जोड़ों के दर्द में मददगार

सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोग जोड़ो के दर्द से परेशान होते है और वह इस प्रोब्लेम के लिए कई तरह के इलाज करते है। पार काली मिर्च को एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-आर्थराइटिक गुणों के लिए जाना जाता है। कैरम के बीजों को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है। आप काली मिर्च और अजवायन को पीसकर पेस्ट बना सकते है और होने जोड़ो पर लगा सकते है। आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। 

वायरल Infections के इलाज में मददगार 

इस काढ़े को वायरल इंफेक्शन में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है क्योंकि ये दोनों मसाले विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। अगर आप वायरल इंफेक्शन का इलाज करना चाहते हैं तो आप अजवायन और काली मिर्च के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं। 

Read More: Water Rich Fruits in Winter: सर्दियों में न होंने दें शरीर में पानी की कमी, जानें पानी से भरपूर इन फलों को खाएं

Read More:: Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Read More: Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics