New Chinese Virus: हरियाणा में चीनी वायरस ने दी दस्तक, इस जिले में 11 बच्चों को इससे ग्रस्त होने की संभावना

kharikharinews.com
 | 
new chinese virus

New Chinese Virus :हरियाणा के सिरसा में चीनी वायरस ने हड़कंप मचा दिया है। अस्पताल में 11 बच्चों को इससे ग्रस्त होने की संभावना के चलते अस्पताल में एडमिट किया गया। हालांकि इनमें से बाद में 5 की रिपोर्ट नेगेटिव मिली। हरियाणा स्वास्थ्य विभाग फिलहाल अलर्ट मोड में है।

जानकारी अनुसार चीन के बच्चों में फैल रहे नए वायरस को लेकर सिरसा में गंभीर बीमार बच्चों के स्वास्थ्य विभाग की नजर है। नागरिक अस्पताल में दो फ्लू आशंकित व्यक्तियों के सैंपल इन्फ्लुएंजा जांच के लिए अग्रोहा भेजे गए हैं। इनकी रिपोर्ट लंबित है। वहीं, पीआईसीयू वार्ड में 11 बच्चे भर्ती हैं। इनकी देखभाल करने के लिए 12 स्पेशल नर्सिंग स्टाफ तैनात है।

खांसी व बुखार से ग्रस्त बच्चों की जांच

सिरसा के डिप्टी सीएमओ डॉ बुधराम का कहना है कि खांसी बुखार की शिकायत के बाद नागरिक अस्पताल के पीआईसीयू वार्ड में 11 बच्चों को भर्ती किया गया है। जो भी बच्चे खांसी व बुखार से ग्रस्त हैं, उन्हें आशंकित चीनी वायरस रोगी मानकर इन्फ्लूएंजा जांच के लिए सैंपल अग्रवाल मेडिकल कॉलेज में भेजे जा रहे हैं। अभी तक किसी की भी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है।

पॉजिटिव मिलने पर दे रहे छुट्‌टी

डॉ बुधराम कहना है कि जिस प्रकार कोरोना काल में हर बुखार वाले को संभावित मरीज मानकर उसकी जांच की जाती थी। इस प्रकार चीनी वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अल्ट है और खांसी बुखार के हर रोगी की जांच के लिए सैंपल भेजे जा रहे हैं। सिरसा जिला में चीनी वायरस से संबंधित एक भी मामला अभी सामने नहीं आया है। जो बच्चे खांसी बुखार से ग्रस्त हैं वे सिरसा के ही रहने वाले हैं। जैसे-जैसे रिपोर्ट निगेटिव आ रही है उन्हें छुट्टी दी जा रही है।

4 की रिपोर्ट अभी आनी शेष

महामारी रोग विशेषज्ञ डा संजय कुमार का कहना है कि जिले में 9 फ्लू आशंकितों के नमूने इन्फ्लुएंजा जांच के लिए अग्रोहा भेजे गए हैं। इनमें से 5 बच्चों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है, जबकि 4 की जांच लंबित है। फिलहाल नए वैरिएंट जैसा कोई केस नहीं है, लेकिन विभाग अलर्ट है।

केंद्र कर चुका राज्यों को अलर्ट

रहस्यमयी बीमारी पर हमारी नजर: हेल्थ मिनिस्ट्र24 नवंबर को हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया था कि वो चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी पर नजर रख रही है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा था- चीन में बच्चों में H9N2 मामलों और सांस से जुड़ी बीमारी के फैलने की बारीकी से निगरानी की जा रही है।

वहीं, चीन की ओर से बताया गया है कि मार्च तक इस बीमारी का खतरा ज्यादा है। इसके अलावा अधिकारियों ने कोविड-19 संक्रमण के फिर से बढ़ने के खतरे को लेकर भी चेतावनी दी है।

National

Politics