Toyota bZ3 EV: टोयोटा ने मार्किट में उतारी अपनी नई गाड़ी, मिलेगी 599km की जबरदस्त रेंज, टेस्ला की बढ़ सकती है टेंशन

 | 
Toyota bZ3 EV Toyota launches its new car bZ3 EV

 Toyota bZ3 EV : बाजार में अब एक से बढ़कर एक धुआंधार इलेक्ट्रिक गाड़ियां लांच हो  रही हैं। वहीं अब एलन मस्क की इलेक्ट्रिक गाड़ियों को टक्कर देने के लिए टोयोटा ने अपनी नई  इलेक्ट्रिक मार्किट में उतार दी है। कंपनी ने इस कर का नाम  bZ3 EV  रखा है। वहीं यह Tesla Model 3 को टक्कर देगी। यह सेडान इलेक्ट्रिक गाड़ी अगले  वर्ष से चीन में बिक्री के लिए उपलब्ब्ध हो जाएगी। फिर इसके बाद यह इलेक्ट्रिक गाड़ी यूरोप और एशिया मार्किट में बिक्री के लिए मौजूद हो जाएगी। इसको लेकर कंपनी ने यह भी खुलासा किया है कि  इसको एक बार चार्ज करने पर 599 किमी की दूरी तक चलाया जा सकता है। चलिए आईये जानते है इसकी लुक और खासियतें।  

Toyota bZ3 EV का पावरट्रेन

bZ3 एक बीस्पोक EV प्लेटफॉर्म - eTNGA पर आधारित है, जिसे आंतरिक रूप से 40PL के रूप में जाना जाता है। EV सेडान को BYD की अभिनव ब्लेड लिथियम-आयरन-फॉस्फेट बैटरी तकनीक मिलती है जिसे 10 वर्षों के बाद अपनी चार्जिंग क्षमता का 90 प्रतिशत बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। टोयोटा ने अभी तक प्रदर्शन और चार्जिंग समय जैसे विशिष्ट पावरट्रेन विवरणों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कार निर्माता का दावा है कि bZ3 की रेंज लगभग 599 किमी है।

Toyota bZ3 EV का डिज़ाइन और लुक

 bZ3 EV सेडान कार की लुक और डिजाइन की और ध्यान दें तो इसका डिज़ाइन इतना जबरदस्त है कि आपका दिल आ जायेगा इस पर, कंपनी ने इसमे  स्प्लिट हेडलैंप और बोनट की लंबाई पर चलने वाली एक एलईडी पट्टी शामिल की है। आयामों के संदर्भ में, bZ3 की लंबाई 4,275 मिमी, चौड़ाई 1,835 मिमी और ऊंचाई 1,475 मिमी है। यह इसे अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी - टेस्ला मॉडल 3 से थोड़ा बड़ा बनाया गया है।

Read More: MSP Hike: किसानों के लिए दिवाली से पहले तोहफा, इन फसलों की MSP में बढ़ोतरी, जानिए

यह भी पढ़ें : Today Weather Update: यूपी सहित 23 राज्यों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी, इस राज्य में 12वीं तक स्कूल बंद

यह भी पढ़ें : Mulayam Singh Yadav Passed Away: नहीं रहे पॉलिटिक्स के नेता जी, यूपी के पूर्व सीएम 82 वर्षीय मुलायम सिंह यादव का निधन, तीन बार रह चुके सीएम

Connect with Us on | Facebook

  

National

Politics