Wimbledon Final 2023 : "सरताज" से होगा "तूफान" का खिताबी मुकाबला, अल्कारेज के खिलाफ इतिहास रचने उतरेंगे जोकोविक

 | 
Wimbledon Final 2023

Khari Khari News :

Wimbledon Final 2023 : विश्व के नंबर एक कार्लोस अल्काराज आज विंबलडन के अपने पहले खिताब के लिये मौजूदा चैंपियन और विश्व के नंबर दो खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से भिड़ेंगे। दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित टेनिस टूर्नामेंट विंबलडन 2023 अब अपने अंत की ओर बढ़ गया है और आज फाइनल के लिए एक ब्लॉकबस्टर के लिए मंच तैयार है। इस खिताबी मुकाबले में जहां एक तरफ 23 ग्रेंडस्लैम जीतने वाले नोवाक जोकोविच होंगे। वहीं दूसरी ओर दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी अल्कारेज होंगे। मुकाबला लंदन के ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब के सेंटर कोर्ट पर शाम 7:30 बजे होगा।अल्कारेज टूर्नामेंट में अपना 12वां ही मैच खेलेंगे जबकि जोकोविक 7 बार विम्बलडन जीत चुके हैं।

जोकोविच ने शुक्रवार को इटली के यानिक सिनर को रोमांचक मुकाबले में 6-3, 6-4, 7-6 (7-4) से हरा कर नौवीं बार विंबलडन के पुरूष एकल के फाइनल में प्रवेश किया जबकि सेंटर कोर्ट में खेले गये दूसरे सेमीफाइनल में स्पेन के कार्लोस अल्काराज ने रूस के तीसरी वरीयता प्राप्त दानिल मेदवेदेव को 6-3,6-3,6-3 से हराया। अल्काराज पहली बार विंबलडन के फाइनल में पहुंचे हैं। जब स्पेन में अल्कारेज का जन्म (2003) हुआ था तब जोकोविच ने अपने प्रोफेशनल करियर का आगाज कर दिया था। जब अल्कारेज ने पहली बार रैकेट थामा, तब जोकोविच पहला ग्रैंड स्लैम मैच खेल चुके थे। जोकोविच ने एक महीने पहले ही 23वां ग्रैंड स्लैम जीता है। 

2022 अल्कारेज का साल रहा। वह ऑस्ट्रेलिया ओपन में पहली बार 31वीं वरीयता ले कर उतरे। वह तीसरे ही राउंड में हार गए, लेकिन मियामी, मैड्रिड, रियो और कोंडे गोडो ओपन मिलाकर 4 ATP खिताब जीते। इसी साल US ओपन फाइनल में उन्होंने वर्ल्ड नंबर-5 कास्पर रुड को 4-6, 6-2, 7-6, 6-3 के अंतर से हराया और अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता। साल का अंत उन्होंने वर्ल्ड नंबर-1 बनकर किया और 2023 में भी इसी फॉर्म को जारी रख अब विम्बलडन फाइनल में जगह बनाई।

विम्बलडन में ऐसा पहली बार नहीं हो रहा, जब टेनिस दिग्गज के सामने फाइनल में युवा खिलाड़ी आया हो। 2001 में 14 ग्रैंड स्लैम जीत चुके पीट सेम्प्रास के सामने 19 साल के युवा रोजर फेडरर ने फाइनल खेला था। 2008 में दिग्गज बन चुके फेडरर के सामने फाइनल में 21 साल के राफेल नडाल खड़े थे। दोनों ही बार युवा खिलाड़ियों को जीत मिली। अब एक बार फिर 2023 के विम्बलडन फाइनल में 23 ग्रैंड स्लैम जीत चुके नोवाक जोकोविच के सामने 20 साल के कार्लोस अल्कारेज खड़े हैं। जोकोविच अगर विम्बलडन जीत लेते हैं तो यह उनका 8वां विम्बलडन टाइटल होगा। 

ये भी पढ़ें : Rampur Hate Speech Case : सपा नेता आजम खान की बढ़ीं मुश्किलें, भड़काऊ भाषण मामले में दोषी करार, कोर्ट ने सुनाई 2 साल की सजा

Connect with Us on | Facebook

National

Politics