Rule Change 1st June : क्या सस्ता- क्या महंगा ! देश में आज 1 जून से लागू हुए 5 बड़े बदलाव, जान लीजिए किस बदलाव का आप पर पड़ेगा कितना असर

 | 
Rule Change 1st June

Khari Khari News :

Rule Change 1st June : आज 1 जून से साल 2023 के छठे महीने की शुरुआत हो चुकी है। नए महीने की शुरुआत के साथ ही देश की बड़ी सरकारी कंपनियों ने भी रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी कर दी हैं। इंडियन ऑयल ने आज से कमर्शियल गैस सिलिंडर के दाम में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। इंडियन ऑयल की नई कीमतें आज यानी 1 जून से लागू हो गई हैं।इससे पहले मई महीने में भी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की जा चुकी है। हालांकि रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 83.50 रुपये की कमी कर 1,773 रुपये प्रति यूनिट 19 किलोग्राम कर दिया गया है।

Rule Change 1st June

तेलकंपनियां आमतौर पर हर महीने के पहले दिन LPG की कीमतों में संशोधन करती हैं। स्थानीय करों के आधार पर घरेलू रसोई गैस की कीमतें अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं। पिछले महीने पेट्रोलियम और तेल कंपनियों ने कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में 171.50 रुपये की कटौती की थी। अप्रैल में भी इनकी कीमतों में 91.50 रुपये प्रति यूनिट की कमी की गई थी।

असज से 5 बड़े बदलाव

बैंक लौटाएंगे आपका पैसा! 

Rule Change 1st June

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि बैंक '100 दिन 100 भुगतान' अभियान शुरू करेंगे, जहां वे 100 दिनों के भीतर प्रत्येक जिले में प्रत्येक बैंक के शीर्ष 100 लावारिस जमा को वापस कर देंगे। लावारिस जमा राशि का पता लगाकर उसका निपटान करेंगे। बैंक इन लावारिस जमाओं को निपटाने के लिए 1 जून यानी आज से अभियान शुरू करेंगे। अगर सेविंग्स अकाउंट या करंट अकाउंट में 10 साल तक डिपॉजिट ऑपरेट नहीं किया गया है या मैच्योरिटी की तारीख से 10 साल के भीतर फिक्स्ड डिपॉजिट क्लेम नहीं किया गया है तो उन्हें अनक्लेम्ड डिपॉजिट कहा जाता है। 

महंगी हो गई ये कारें 

Rule Change 1st June

अब होंडा का नाम भी उन लोगों की लिस्ट में जुड़ गया है, जिन्होंने बढ़ती लागत के चलते अपनी कारों के दाम बढ़ा दिए हैं। होंडा कार्स इंडिया ने घोषणा की है कि वह जून से अपने लोकप्रिय मॉडल सिटी और अमेज की कीमतों में एक प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर रही है। बढ़ोतरी वेरिएंट से वेरिएंट में अलग-अलग होगी।

इलेक्ट्रिक स्कूटर होंगे महंगे

Rule Change 1st June

भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन 1 जून, 2023 से महंगे हो गए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ग्राहकों को प्रोत्साहन के रूप में दी जाने वाली छूट को अब 40 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है, जो कि एक बड़ी बात है। कटौती और इस वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में इजाफा होगा। इसलिए अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का मन बना रहे हैं तो 1 जून से पहले इसकी बुकिंग करा लें।

खांसी की दवाओं से जुड़ा बड़ा बदलाव 

Rule Change 1st June

दुनियाभर में भारतीय फार्मा कंपनियों की खांसी की दवाओं पर सवाल उठने के बाद सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। कफ सिरप के निर्यातकों को अब अपने उत्पादों का निर्यात करने से पहले सरकारी लैब में जांच करानी होगी। यह नियम आज 1 जून से प्रभावी होगा। इस सिलसिले में विदेश व्यापार महानिदेशालय की ओर से एक अधिसूचना भी जारी की गई है।

ये भी पढ़ें : Rashtrapati Bhavan : अब सप्ताह में जनता के लिए 6 दिन रहेगी सुविधा, आज से आम लोग देख सकेंगे राष्ट्रपति भवन, ऑनलाइन करनी होगी बुकिंग

ये भी पढ़ें : Rajasthan News : राजस्थान में सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए भी किया राहत का ऐलान, अब 100 यूनिट्स प्रति माह बिजली फ्री : CM गहलोत

Connect with Us on | Facebook 

 

National

Politics