Rashtrapati Bhavan : अब सप्ताह में जनता के लिए 6 दिन रहेगी सुविधा, आज से आम लोग देख सकेंगे राष्ट्रपति भवन, ऑनलाइन करनी होगी बुकिंग

 | 
Rashtrapati Bhavan

Khari Khari News :

Rashtrapati Bhavan : आज से अब हफ्ते में छह दिन देश की जनता राष्‍ट्रपति भवन को देख सकेगी। अभी तक केवल पांच दिन ही आम जनता के लिए खुलता था। राष्ट्रपति भवन 1 जून, 2023 यानि आज से सप्ताह में छह दिन जनता के लिए खुला रहेगा। अभी यह सुविधा हफ्ते में पांच दिन ही उपलब्ध है। राष्ट्रपति भवन का दौरा मंगलवार से रविवार तक विजिटिंग आवर्स सुबह 9:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगा। जानकारी के अनुसार, लोग हर  शनिवार को सुबह 8:00 बजे से 09:00 बजे तक राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में चेंज ऑफ गार्ड समारोह देख सकते हैं। राजपत्रित अवकाश होने पर या राष्ट्रपति भवन द्वारा इसकी सूचना देने पर शनिवार को समारोह नहीं होगा।

Rashtrapati Bhavan

बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी। इस दौरान सात टाइम स्लॉट में बुकिंग करा सकेंगे। राष्ट्रपति भवन का म्यूजियम कॉम्प्लेक्स भी मंगलवार से रविवार तक दर्शकों के लिए खुला रहेगा। अभी भी दर्शक राष्ट्रपति भवन में उन्हीं जगहों का दौरा कर सकेंगे, जो पहले से दर्शकों के लिए खुले हुए हैं। राष्ट्रपति भवन के अधिकारी ने कहा कि यहां घूमने के लिए दर्शकों को पहले से ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी। राष्ट्रपति भवन में अलग-अलग सर्किट में लोगों को घूमने की सुविधा है।

Rashtrapati Bhavan

इसमें राष्ट्रपति भवन की मेन बिल्डिंग और सेंट्रल लॉन आता है। जिनमें अशोक हॉल, दरबार हॉल, बैंक्वेट हॉल और ड्राइंग रूम्स भी शामिल हैं। इसमें राष्ट्रपति भवन का म्यूजियम कॉम्प्लेक्स आता है। राष्ट्रपति भवन के मशहूर अमृत उद्यान (पहले मुगल गार्डन कहा जाता था), हर्बल गार्डन, म्यूजिकल गार्डन और स्पिरिचुअल गार्डन आते हैं। 330 एकड़ क्षेत्र में बने राष्ट्रपति भवन का आर्किटेक्चर एडविन लुटियंस ने भारतीय और पश्चिमी दोनों शैली में रखा था। हर साल काफी संख्या में लोग यहां घूमने आते हैं। राष्ट्रपति भवन देश के राष्ट्रपति का आवास है। इसका निर्माण 1912 में शुरू हुआ। यह भवन में चार मंजिल और इस में 340 कमरे हैं। भवन को बनाने में 29,000 से अधिक मजदूरों को करीब 17 साल का समय लगा।

ये भी पढ़ें : Rajasthan News : राजस्थान में सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए भी किया राहत का ऐलान, अब 100 यूनिट्स प्रति माह बिजली फ्री : CM गहलोत

Connect with Us on | Facebook 


 

National

Politics