President : हैदराबाद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड की समीक्षा की, सेना ने कहा- इतिहास में यह पहला अवसर

 | 
President

Khari Khari News :

President : हैदराबाद के डुंडीगल में वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड चल रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज शनिवार को सुबह हैदराबाद के पास डुंडीगल में वायुसेना अकादमी (AFA) में 211वें कोर्स की कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड (CGP) पूरा मिलिट्री शान के साथ जाँच की। AFA के अधिकारियों ने कहा कि, ANF के इतिहास में यह पहला अवसर है जब राष्ट्रपति समीक्षा अधिकारी हैं। 

CGP परेड एयरफोर्स अकादमी, डंडीगुल में चल रही है। जानकारी के मुताबिक, भारतीय वायु सेना की विभिन्न शाखाओं के फ्लाइट कैडेट्स के भर्ती पूर्व चुनौतीपूर्ण ट्रेनिंग के सफलतापूर्वक पूरा होने के अवसर पर 211वें पाठ्यक्रम का CGP भव्य तरीके से AFA में मनाया जा रहा है। परेड के दौरान, जो ट्रेनिंग के सफल समापन को चिह्नित करेगा, फ्लाइट कैडेटों के कंधों पर रैंक का अनावरण किया जाता है, जो राष्ट्रपति आयोग के पुरस्कार का प्रतिनिधित्व करता है। समारोह में भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल के अधिकारियों और मित्रवत विदेशी देशों के कैडेटों को 'विंग्स' और 'ब्रेवेट्स' की प्रस्तुति शामिल है, जिन्हें वायु सेना ने ट्रेनेड किया है।

जानकारी के अनुसार, ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम आने वाली फ्लाइंग ब्रांच के फ्लाइट कैडेट को परेड की कमान संभालने का विशेषाधिकार दिया जाएगा और उनके प्रदर्शन के लिए 'स्वॉर्ड ऑफ ऑनर' और राष्ट्रपति की पट्टिका से सम्मानित किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, डुंडीगल में संयुक्त स्नातक परेड में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा, "सशस्त्र बलों को रक्षा तैयारियों के एकीकृत परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखना होगा।

मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि हमारी वायु सेना एक उच्च-तकनीकी युद्ध से लड़ने की चुनौतियों सहित सुरक्षा परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, विशेष रूप से भविष्य के लिए तैयार होने के लिए कदम उठा रही है। मैं 'आत्मनिर्भर भारत' के राष्ट्रीय एजेंडे को साकार करने के लिए रक्षा मंत्रालय के स्वदेशीकरण के प्रयासों के बारे में जानकर भी खुश हूं। 

ये भी पढ़ें : Mukherjee Nagar Fire Incident : कोचिंग सेंटर में लगी आग के मामले में दिल्ली HC ने लिया एक्शन, दिल्ली सरकार और इन विभागों को भेजा नोटिस, दो हफ्ते में मंगा जवाब

Connect with Us on | Facebook

National

Politics