Monsoon Session Day 7 : मानसून सत्र का 7वां दिन आज, कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष की नारेबाजी लोकसभा दोपहर 12 बजे तक स्थगित, सदन में दिनभर हंगामे के आसार

 | 
Monsoon Session Day 7

Khari Khari News :

Monsoon Session Day 7 : संसद में मानसून सत्र का आज 7वां दिन है। सदन की कार्यवाही आज फिर सुबह 11 बजे शुरू हो गई हैं। आज भी दोनों सदनों में मणिपुर को लेकर हंगामे के आसार है।मणिपुर हिंसा मामले पर विपक्षी दल पीएम नरेंद्र मोदी के बयान की मांग पर अड़े हुए हैं। लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही विपक्ष के सांसदों ने नारेबाजी और हंगामा होने लगा। इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। 

हिंसा से प्रभावित मणिपुर में मौजूदा स्थिति को लेकर वित्त मंत्रालय और विपक्ष के बीच हंगामे और जुबानी जंग के कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज फिर से रुक सकती है। विपक्ष के बड़े गठबंधन, I.N.D.I.A के सदस्य इस मांग पर अड़े हुए हैं कि मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए दोनों सदनों में सभी सूचीबद्ध व्यवसायों को अलग रखा जाए।

विपक्ष सदस्य पूर्वोत्तर राज्य की मौजूदा स्थिति पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर भी जोर दे रहे हैं। विपक्षी सदस्य आज शुक्रवार को भी इस मांग पर जोर दे सकते हैं कि लोकसभा अध्यक्ष केंद्र के खिलाफ पहले दायर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिए एक तारीख तय करें। विपक्षी गठबंधन की ओर से यह प्रस्ताव पहले कांग्रेस के लोकसभा सांसद गौरव गोगोई ने पेश किया था।

गुरुवार को प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान दोनों सदनों में हंगामेदार दृश्य देखने को मिले जब वित्त मंत्रालय और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हुई।
इसके अलावा, गुरुवार को, अधिकांश विपक्षी सदस्य मणिपुर पर चर्चा से इनकार करने और अविश्वास प्रस्ताव पर बहस को स्थगित करने के विरोध में काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे थे।

जानकारी के अनुसार, राज्यसभा में गुरुवार को कार्यवाही की शुरुआत से ही शोर-शराबा देखने को मिला। विपक्षी दल के सदस्यों ने मणिपुर पर चर्चा की मांग को लेकर नारे लगाये। विदेश मंत्री एस जयशंकर को, जिन्होंने 'विदेश नीति में नवीनतम विकास' पर एक बयान दिया, लगातार अवरोध का सामना करना पड़ा क्योंकि विपक्षी सदस्य नारे लगाते रहे। सत्ता पक्ष के सदस्यों ने संक्षेप में 'मोदी, मोदी' के नारे लगाकर उनका विरोध किया।

राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने काले कपड़े पहनकर विपक्षी सदस्यों के विरोध पर कहा, "जो सदस्य काले कपड़े पहने हुए हैं, वे देश की बढ़ती शक्ति और प्रभाव को नहीं समझ सकते। उनका भविष्य है " काला।" यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतने गंभीर मामले पर भी राजनीति की जा रही है। यह भारत के सम्मान का मामला है, दुनिया के सामने भारत की उभरती छवि का मामला है... मुझे लगता है कि जो लोग काले कपड़े पहन रहे हैं वे समझ नहीं सकते हैं देश की बढ़ती ताकत...उनका वर्तमान, अतीत और भविष्य काला है। लेकिन हमें उम्मीद है कि उनके जीवन में भी रोशनी होगी...''

मानसून सत्र का आज सातवां दिन है लेकिन इस से पहले अभी तक सदन ठीक से नहीं चल पाया है। हंगामे की वजह से सदन की कार्रवाई बार-बार स्थगित करनी पड़ रही है। विपक्ष आज भी पीएम मोदी से मणिपुर में हुई हिंसा को लेकर जवाब मांगने वाला है।

ये भी पढ़ें : Monsoon Session : आज संसद के मानसून सत्र का 6वां दिन, काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचेंगे विपक्षी नेता, विपक्ष फिर मणिपुर हिंसा का मुद्दा उठाएगा 

Connect with Us on | Facebook  

National

Politics