Manipur Violence : मणिपुर दौरे पर 'INDIA' गठबंधन के 21 सांसद रवाना, नेता कुकी-मैतई दोनों से करेंगे मुलाकात, जमीनी स्थिति का लेंगे जायजा

 | 
Manipur Violence

Khari Khari News :

Manipur Violence : विपक्षी गठबंधन, I.N.D.I.A का 21 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आज हिंसा प्रभावित मणिपुर के दौरे पर निकला है। ये सांसद हिंसाग्रस्त क्षेत्रों और राहत शिविरों का दौरा कर जमीनी स्थिति का जायजा लेंगे। यह यात्रा मणिपुर की स्थिति पर बहस के लिए विपक्षी सदस्यों के कोरस और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के एक बयान के बाद हुई, जिसके परिणामस्वरूप संसद के दोनों सदनों में बार-बार व्यवधान और स्थगन हुआ।

मणिपुर जातीय हिंसा से जूझ रहा है, जो मणिपुर उच्च न्यायालय के एक आदेश पर भड़की थी, जिसमें राज्य सरकार से मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजातियों (ST) की सूची में जोड़ने पर विचार करने के लिए कहा गया था। लगातार हो रही हिंसा के बीच, 4 मई का एक वीडियो, जब झड़पें शुरू हुईं, हाल ही में सामने आया, जिसमें दो महिलाओं को नग्न परेड करते हुए दिखाया गया है।

वायरल वीडियो ने राज्य की मौजूदा स्थिति को लेकर संसद की चारदीवारी के भीतर और बाहर, भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र और विपक्ष के बीच तीखी जुबानी जंग शुरू कर दी। लोकसभा और राज्यसभा दोनों में सभी निर्धारित कार्यों को मणिपुर पर चर्चा के लिए अलग रखा जाए, यह मांग करते हुए गठबंधन I.N.D.I.A के सदस्यों ने हंगामा किया, दोनों सदनों में कार्यवाही बाधित की और रोक दी।

जानकारी के मुताबिक, I.N.D.I.A प्रतिनिधिमंडल का दौरा तब हुआ जब लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मणिपुर की स्थिति पर केंद्र के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। यह प्रस्ताव निचले सदन में कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने पेश किया, जो शनिवार को मणिपुर का दौरा करने वाले प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं। केंद्र के खिलाफ प्रस्ताव का बचाव करते हुए, विपक्षी नेताओं ने कहा कि इसका उद्देश्य संसद में मणिपुर की स्थिति पर पीएम मोदी से प्रतिक्रिया प्राप्त करना था।

जानकारी के मुताबिक, दोनों सदनों के 21 सदस्यीय विपक्षी प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई, के सुरेश और फूलो देवी नेताम शामिल हैं, जदयू के राजीव रंजन ललन सिंह, तृणमूल कांग्रेस से सुष्मिता देव, डीएमके से कनिमोझी, सीपीआई के संतोष कुमार, सीपीआई (एम) से एए रहीम, राजद के मनोज कुमार झा, सपा के जावेद अली खान, झामुमो की महुआ माजी, एनसीपी के पीपी मोहम्मद फैज़ल, जेडीयू के अनिल प्रसाद हेगड़े, आईयूएमएल के ईटी मोहम्मद बशीर, आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन, आप के सुशील गुप्त, शिवसेना (यूबीटी) के अरविंद सावंत, वीसीके के डी रविकुमार, वीसीके के थिरु थोल थिरुमावलवन भी और आरएलडी के जयंत सिंह। 
तय कार्यक्रम के मुताबिक, दो टीमों में बंटा प्रतिनिधिमंडल शनिवार दोपहर 12 बजे इंफाल हवाईअड्डे पर पहुंचेगा और राज्य में जातीय हिंसा के केंद्र चुराचांदपुर के लिए रवाना होगा। विपक्ष के सदस्य 20 जुलाई को संसद के मानसून सत्र की शुरुआत के बाद से मणिपुर पर चर्चा और राज्य की मौजूदा स्थिति पर पीएम मोदी के बयान की मांग पर अड़े हुए हैं।

ये भी पढ़ें : Jharkhand Muharram Accident : झारखंड में मोहर्रम के जुलूस में बड़ा हादसा, हाइटेंशन तार की चपेट में आया मोहर्रम जुलूस, 13 लोग झुलसे, 4 की मौत

Connect with Us on | Facebook 

National

Politics