Haryana Violence Update : हिंसा की आग में जला हरियाणा, धार्मिक यात्रा पर पथराव के बाद हालात गभीर, इन 5 जिलों में धारा 144 लागू, स्कूल-इंटरनेट बंद

 | 
Haryana Violence Update
- हिंसा में दो होमगार्डस समेत अब तक 4 लोगों मौत

Khari Khari News :

Haryana Violence Update : हरियाणा के नूंह ज़िले के मेवात क्षेत्र में सोमवार को धार्मिक यात्रा के दौरान दो गुटों के बीच टकराव हुआ है। जिसमें तक़रीबन 50 लोग घायल हुए हैं। मेवात में दो समुदायों में हिंसक झड़प के बाद अब हालात और भी गंभीर हो चले हैं। दो पक्षों में विवाद और पत्थरबाजी के बाद उपजा तनाव। स तनाव की शुरुआत मेवात के नूंह इलाके से हुई। जहां हिंदू संगठनों द्वारा निकाली जा रही धार्मिक यात्रा के दौरान दो गुटों में टकराव हुआ। टकराव के बाद पत्थरबाजी हुई जिस के बाद कई गाड़ियो में आग लगा दी गईं। इस हिंसा में दो होमगार्डस समेत अब तक 4 लोगों मौत हो गई हैं। हिंसा में पुलिस अधिकारी, कर्मचारी और अन्य लोग घायल हुए हैं।

Haryana Violence Update :

जानकारी के मुताबिक, नूंह और गुरुग्राम जिलों में भीड़ ने बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के एक धार्मिक जुलूस को रोकने की कोशिश की, जिसमें नीरज और गुरसेवक नाम के दो होम गार्डों की मौत हो गई कई दर्जनों वाहनों को आग लगा दी गई। झड़पों के बाद, "तीव्र सांप्रदायिक तनाव" को रोकने के लिए हरियाणा के नूंह जिले में 2 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

मंदिर से महिलाओं और बच्चों सहित 2,500 से अधिक लोगों को निकाला बाहर

जानकारी के मुताबिक, मंदिर में हजारों लोग फंसे हुए है। पुलिस ने नूंह में शिव मंदिर से महिलाओं और बच्चों सहित 2,500 से अधिक लोगों को निकाला। इनमें स्पष्ट रूप से श्रद्धालु और वे लोग शामिल थे जिन्होंने दोनों पक्षों के बीच झड़प के दौरान वहां शरण ली थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने नूंह में कर्फ्यू लगा दिया है। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सरकार ने पड़ोसी जिलों से अतिरिक्त बल भेजे हैं। हेलीकॉप्टर से भी सेना भेजने की कोशिश की जा रहीं है। एहतियात के तौर पर गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और पलवल जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को मंगलवार को बंद करने का आदेश दिया गया।

नूंह में 10वीं और 12वीं की परिक्षाए रद्द

जानकारी के मुताबिक, नूंह में दो दिन के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। हालात पर काबू पाने के लिए पूरे इलाके में पैरामिल्ट्री की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं। अब यह हिंसा मेवात, सोहाना, रेवाड़ी, गुड़गांव, पलवल, फरीदाबाद तक फैल गई है। इसे देखते हुए 5 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। इंटरनेट बंद कर दिया है। नूंह, फरीदाबाद और पलवल में मंगलवार यानी 1 अगस्त को सभी शिक्षण संस्थान और कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे। बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को नूंह में रद्द कर दिया गया है। यह परीक्षाएं 1 और 2 अगस्त को होनी थीं। अमन-शांति की बहाली को लेकर DC प्रशांत पंवार ने आज सुबह 11 बजे फिर से सर्व समाज बैठक बुलाई है।

दो समूहों के बीच झड़प की वजह

विश्व हिंदू परिषद यात्रा के 10 मिनट बाद दोनों गुटों के बीच झड़प शुरू हो गई। दोपहर करीब 2 बजे नूंह कस्बे के एडवर्ड चौक से 200 से ज्यादा लोग पैदल चलने लगे। इसके बाद भारी भीड़ ने यात्रा पर पथराव कर दिया। शुरुआत में हिंदू पक्ष भाग गया, लेकिन बाद में उन्होंने जवाबी कार्रवाई की। जानकारी के अनुसार, झड़प का कारण बल्लभगढ़ में बजरंग दल के एक कार्यकर्ता द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया आपत्तिजनक वीडियो था।

ये भी पढ़ें : Haryana News : गठबंधन सरकार ने गरीबों औैर सैनिकों के सैकड़ों करोड़ हड़पे : सैलजा 

Connect with Us on | Facebook

National

Politics