H3N2 वायरस के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता, DDMA की बैठक आज, दिल्ली सीएम हेंगे मौजूद

 | 
H3N2

Khari Khari News :

H3N2 Virus : भारत में H3N2 के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अब H3N2 की स्थिति पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने अधिकारियों को राष्ट्रीय राजधानी में इन्फ्लूएंजा के मामलों का पता लगाने के लिए शीघ्र जांच करने का निर्देश दिया है। जानकारी के मुताबिक, उन्होंने कहा कि हालांकि मौसमी इन्फ्लूएंजा का चरम आमतौर पर मार्च तक खत्म हो जाता है, लेकिन इस बार देश के कुछ हिस्सों में बड़ी संख्या में मामले दर्ज किए जा रहे हैं। आज दोपहर 12 बजे दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक करेगी। जिसमें CM अरविंद केजरीवाल मौजूद रहेंगे। 

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि शहर की सरकार के पास मास्क अनिवार्य करने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों से बचने, हाथ धोने आदि जैसे एहतियाती कदम उठाने पर ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा, जिन लोगों को गंभीर अस्थमा या कोविड हुआ है, वे इन्फ्लूएंजा से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। पांच साल से कम उम्र के बच्चों और 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, फेफड़ों की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। 

20 बेडों का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र ने छह राज्यों के लिए कोविड परामर्श जारी किया है, लेकिन दिल्ली सूची में नहीं है। हालांकि, हम इन्फ्लूएंजा के प्रसार की जांच के लिए एक सलाह जारी कर रहे हैं। इन्फ्लूएंजा और कोविड के मामले में एहतियाती उपाय समान हैं। जिला निगरानी इकाइयों, स्वास्थ्य सुविधाओं और सरकारी अस्पताल के अधिकारियों को दैनिक आधार पर स्थिति की निगरानी करने के निर्देश जारी किए गए हैं। सभी जिलों को मामलों का पता लगाने के लिए जल्द जांच सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। 

दिल्ली के अस्पतालों में इन्फ्लूएंजा के ज्यादा मामले नहीं हैं और स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। जानकारी के मुताबिक, किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने अभी से पूरी तैयारी कर ली है। सरकार द्वारा अस्पताल में एक्टिव मरीजों को रखने के लिए 20 बेडों का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। अस्पताल के 15 डॉक्टरों की टीम इस वार्ड की देखरेख कर रही है। 

ये भी पढ़ें : PM Modi : भारत में होगा ग्लोबल मिलेट्स सम्मेलन, पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन

Connect with Us on | Facebook

National

Politics