G 20 Meeting Day 2 : कश्मीर में G-20 मीटिंग के दूसरे दिन क्या रहेगा खास ! जानिए बैठक के बाद श्रीनगर की प्रसिद्ध जगहों पर घूमने जाएंगे प्रतिनिधि

- जम्मू-कश्मीर में की विकास की सराहना
 | 
G 20 Meeting Day 2

Khari Khari News :

G 20 Meeting Day 2 : जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक का दूसरा दिन मंगलवार को श्रीनगर में शुरू हुआ। बैठकें 22-24 मई तक श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित की जा रही हैं। कश्मीर के लोगों ने जी20 शिखर सम्मेलन की बैठकों का स्वागत किया जिसका उद्देश्य पर्यटन और व्यापार क्षेत्र को बढ़ावा देना है। प्रतिनिधियों के श्रीनगर में विभिन्न प्रसिद्ध स्थानों का दौरा करने की संभावना है। आज की बैठक में,दिन के दौरान, प्रतिनिधियों को निशात गार्डन, चश्मा शाही, परी महल, कश्मीर कला एम्पोरियम और पोलो व्यू मार्केट सहित कुछ स्थानों पर ले जाया जाएगा। डिनर का भी आयोजन किया जाएगा। श्रीनगर में मेगा G20 पर्यटन बैठक ने स्पष्ट रूप से अंतर्राष्ट्रीय से कई ने कश्मीर में स्थिरता और सामान्य स्थिति की बहाली के भारत के प्रयासों को उजागर किया है।

हालांकि, G20 पर्यटन बैठक का पहला दिन सोमवार को चीन और पाकिस्तान के बहिष्कार के बावजूद शुरू हुआ, ताइवान न्यूज ने बताया। सितंबर में नई दिल्ली में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन की अगुवाई में भारत अपनी G20 अध्यक्षता के तहत वर्तमान में देश भर में बैठकें कर रहा है। मेगा इवेंट शुरू होते ही G20 प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर के शेख-उल आलम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच गया। भारतीय राष्ट्रीय ध्वज और G20 लोगो वाले होर्डिंग के रंगों में प्रकाशित लैंप पोस्ट की पंक्तियों द्वारा उनका स्वागत किया गया था। मीटिंग में गेस्ट के तौर पर पहुंचे फिल्म एक्टर रामचरण तेजा ने डेलिगेट्स के साथ अपनी फिल्म RRR के मशहूर गाने 'नाटू-नाटू' पर डांस किया था। 

भारत जम्मू-कश्मीर में एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है। भारत की जी20 अध्यक्षता में कश्मीर की भूमिका पर अधिकारियों का उत्साह स्पष्ट है। फुटपाथों का नवीनीकरण किया गया है और सड़क के किनारे की दीवारों को आड़ू और सफेद रंग में रंगा गया है। विकास आता है क्योंकि श्रीनगर एक स्मार्ट सिटी योजना के तहत एक मेकओवर से गुजरता है। भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने सोमवार को कहा कि फिल्मों की शूटिंग के लिए कश्मीर से बेहतर जगह नहीं हो सकती।

उन्होंने कहा, आप यहां बड़ी संख्या में फिल्मों की शूटिंग देखेंगे। बहुत सी भारतीय फिल्मों की शूटिंग विदेशों में हो रही है। लेकिन, मैं आपको बता दूं, दुनिया भर में यात्रा करने के बाद, वहां है और मैं आपको बहुत ईमानदारी से कह सकता हूं कि फिल्म की शूटिंग और रोमांस की शूटिंग के लिए दुनिया में कहीं भी बेहतरीन जगह है कि यह कश्मीर से बेहतर जगह नहीं हो सकती है।

22-24 मई तक चलने वाले इस तीन दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के लिए कश्मीर में त्रिस्तरीय सुरक्षा ग्रिड के तहत हवाई निगरानी ड्रोन से निगरानी की जा रही है। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और MARCOS (सैन्य इकाई मरीन कमांडो) को कार्यक्रम स्थल के चारों ओर तैनात किया गया है। किसी भी आतंकी घटना को रोकने के लिए सुरक्षा कवच देने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह को कई जगहों पर तैनात किया गया है।

इस मीटिंग में 5 देश चीन, सऊदी अरब, तुर्किये, इंडोनेशिया और इजिप्ट शामिल नहीं हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें :  The Kerala Story Box Office Day 18 : द केरला स्टोरी ने पार किया 200 करोड़ का माइलस्टोन, लगातार तीसरे सप्ताह हुई बंपर कमाई

Connect with Us on | Facebook

National

Politics