ENG vs AUS Ashes Series 2023 : इंग्लैंड ने रोमांचक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 49 रन से हराया, सीरीज 2-2 की बराबरी पर ड्राॅ, स्टुअर्ट ब्रॉड ने अंतिम गेंद पर विकेट लिया

 | 
ENG vs AUS Ashes Series 2023

Khari Khari News :

ENG vs AUS Ashes Series 2023 : इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई द एशेज़ 2023 सीरीज का पांचवा और आखिरी मुक़ाबला लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान में खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड ने बड़ा उलटफेर करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 49 रन से हरा दिया है।  वहीं, यह सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई। जीत के लिए 384 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया 264-3 से 334 रन पर सिमट गई, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अंतिम विकेट लिया।

इंग्लैंड को सबसे ज्यादा नुकसान तब हुआ, जब दो घंटे से अधिक की बारिश के कारण उन्होंने 19 गेंदों में 11 रन देकर ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट ले लिए। ऑफ स्पिनर मोईन अली (3-76) और ऑलराउंडर क्रिस वोक्स (4-50) ने ब्रॉड से पहले नेतृत्व किया। वोकेसी ने कुछ विकेट लिए, विशेषकर स्टीव स्मिथ, जो इतने वर्षों से उनके खिलाफ खेलने वाले एक अद्भुत खिलाड़ी रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में ओपनर उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उस्मान ख्वाजा ने 145 गेंदों पर 72 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके। डेविड वार्नर ने 106 गेंदों पर 60 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके जड़े। इसके अलावा स्टीव स्मिथ ने 94 गेंदों पर 54 रन बनाए। स्टीव स्मिथ ने अपनी पारी में 9 चौके जड़े। जबकि ट्रेविस हेड ने 70 गेंदों पर 43 रनों का योगदान दिया। 

ENG vs AUS Ashes Series 2023

ऑस्ट्रेलिया, धारक के रूप में, पहले ही एशेज बरकरार रख चुका है लेकिन 2001 के बाद से वे इंग्लैंड में एशेज सीरीज नहीं जीत पाए हैं। बारिश की वजह से देरी के बाद जब खेल दोबारा शुरू हुआ तो मेहमान टीम का स्कोर 238-3 था और उसे जीत के लिए 146 रनों की और जरूरत थी। मध्यांतर से ठीक पहले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स द्वारा लेग गली में छोड़े गए स्टीव स्मिथ 40 रन पर और बाएं हाथ के ट्रेविस हेड 31 रन पर नाबाद थे।

इस जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए अपनी साझेदारी को 95 रन तक बढ़ा दिया था, जब ऑफ स्पिनर मोईन ने, जो कि उनका आखिरी टेस्ट मैच था, एक गेंद को रफ से बाहर कर दिया। 43 रन पर हेड ने ड्राइव करने की कोशिश की, पहली स्लिप में जो रूट ने नियमित कैच पकड़ा। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपने स्टार बल्लेबाज को खो दिया जब स्मिथ 54 रन पर आउट हो गए, तेज गेंदबाज वोक्स की बेहतरीन फुल-लेंथ गेंद पर वे दूसरी स्लिप में जैक क्रॉली के पास पहुंच गए।  

ENG vs AUS Ashes Series 2023

कप्तान पैट कमिंस 9 रन बनाकर मोईन की गेंद पर स्टोक्स के हाथों लपके गए। लेकिन ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 55 रनों की जरूरत थी, ब्रॉड, जिन्होंने शनिवार को एक चौंकाने वाली घोषणा की थी कि वह मैच के बाद संन्यास ले लेंगे, उन्होंने टेलेंडर टॉड मर्फी की बाहरी गेंद को पकड़ने के लिए एक शानदार गेंद फेंकी, बेयरस्टो ने एक और बेहतरीन डाइव लगाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत की कगार पर पहुंचा दिया।  

ऑस्ट्रेलिया ने इस साल सीरीज पर कब्जा जमा लिया। ऐशेज की ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहेगी क्योंकि टीम ने पिछली ऐशेज सीरीज जीती थी। इंग्लैंड के पेसर क्रिस वोक्स और स्पिनर मोईन अली ने मिल कर 7 विकेट झटके और पूरा गेम पलट दिया। 2015 के बाद से ऑस्ट्रेलिया एक भी ऐशेज सीरीज नहीं हारा है। ऑस्ट्रेलिया ने 2017/18 ऐशेज जीत के बाद से अपना दबदबा बनाया और इंग्लैंड में 2019 में केवल एक बार सीरीज ड्राॅ की। 2021 में भी ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर में इंग्लैंड को 4-0 से हराया था।

ये भी पढ़ें : Haryana Violence Update : हिंसा की आग में जला हरियाणा, धार्मिक यात्रा पर पथराव के बाद हालात गभीर, इन 5 जिलों में धारा 144 लागू, स्कूल-इंटरनेट बंद 

Connect with Us on | Facebook


 

National

Politics