Earthquake : एक बार फिर कांपी हरियाणा की धरती, एक महीने में चौथी बार आया भूकंप, पंजाब, चंडीगढ़ समेत दिल्ली में भूकंप के तेज़ झटके, रोहतक बना केंद्र

 | 
Earthquake

Khari Khari News : 

Earthquake : उत्तर भारत में एक बार फिर आया भूकंप। एक महीने में यह चौथी बार है जब उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, दो बार जम्मू-कश्मीर में और एक बार लेह, लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हरियाणा में आज तड़के भूकंप के तेज़ झटके महसूस किये गये। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 थी। रिपोर्ट के मुताबिक इस बार केंद्र हरियाणा का रोहतक रहा है। इसका असर हरियाणा के साथ-साथ पंजाब, दिल्ली और चंडीगढ़ में भी देखने को मिला। 

भूकंप के झटके सुबह 3.57 बजे महसूस किए गए। हालांकि, भूकंप की तीव्रता कम होने के कारण ज्यादातर लोगों को इसका एहसास नहीं हो सका। जिस वक्त भूकंप आया, लोग अपने घरों में सो रहे थे। भूकंप से फिलहाल किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक में था। इस महीने की शुरुआत में 6 जून को हरियाणा के झज्जर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस वक्त भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.5 मापी गई थी।  

वहीं, पिछले हफ्ते जम्मू क्षेत्र में एक ही दिन में भूकंप के पांच झटके महसूस किए गए थे। इससे स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई। प्रशासन ने डोडा और किश्तवाड़ जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की थी। हालांकि इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 से 2 के बीच मापी गई।  जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ समय से धरती के नीचे प्लेटों की हलचल के कारण भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। एक बार जब प्लेटें अपनी स्थिति बदल लेती हैं, तो बार-बार भूकंप आना सामान्य बात है। 3 महीने पहले 21 मार्च को रात करीब 10.15 बजे दिल्ली-एनसीआर में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था। 

ये भी पढ़ें : Gujarat News : गुजरात के जामनगर में 3 मंजिला इमारत ढहने से बड़ा हादसा, एक गर्भवती महिला समेत 3 की मौत, 5 लोग घायल, जानिए कैसे हुआ हादसा

Connect with Us on | Facebook

National

Politics