Delhi Wrestlers Protest : जंतर-मंतर पर 6 दिनों से प्रोटेस्ट कर रहे हैं रेसलर, सुप्रीम कोर्ट में पहलवानों की याचिका पर आज होगी सुनवाई

 | 
Delhi Wrestlers Protest

Khari Khari News :

Delhi Wrestlers Protest : भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का प्रदर्शन छठे दिन भी जारी है। ओलंपियन साक्षी मलिक, विनेश फोगट और बजरंग पुनिया सहित भारतीय पहलवानों ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। पहलवानों ने सिंह के खिलाफ मामले के अपने अनुरोध की तत्काल सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

प्रदर्शन करके सिंह खिलाफ FIR दर्ज किए जाने की मांग

Delhi Wrestlers Protest

वह इस मामले में प्रदर्शन करके सिंह खिलाफ FIR दर्ज किए जाने की मांग कर रहे है। खिलाड़ियों की शिकायत देने के बाद भी केस दर्ज नहीं किया गया था। जिसके बाद खिलाड़ियों ने न्याय के लिए मामले की याचिका सुप्रीम कोर्ट में डाली थी। जिसकी सुनवाई का दिन आज यानि शुक्रवार का तय हुआ था। आज (28 अप्रैल) को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। पहलवानों के आग्रह पर कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है।

पहलवानों ने सिंह और अन्य प्रशिक्षकों के खिलाफ अपने आरोपों के साथ इस साल की शुरुआत में विरोध प्रदर्शन किया था, लेकिन खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के आश्वासन के बाद इसे वापस ले लिया। पहलवानों ने आरोप लगाया है कि सिंह और अन्य प्रशिक्षकों ने उनका यौन उत्पीड़न किया। उन्होंने मामले की पारदर्शी जांच की मांग की है और मामला दर्ज होने तक जंतर-मंतर पर डटे रहने का संकल्प लिया है।

आरोपों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई

Delhi Wrestlers Protest

उन्होंने सिंह के खिलाफ आरोपों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी समय मांगा है, जिन्होंने संकेत दिया है कि वह अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए कड़ा संघर्ष करेंगे। पहलवानों के आरोपों की जांच के लिए खेल मंत्री ने एक कमेटी बनाई थी, जिसने 5 अप्रैल को अपनी रिपोर्ट सौंपी। पहलवानों का आरोप है कि उनके आरोपों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। 

पहलवानों ने भारतीय ओलंपिक संघ की प्रमुख पीटी उषा की भी आलोचना की, जिन्होंने उनके विरोध को "अनुशासनहीनता" बताया और उन्हें समिति की रिपोर्ट का इंतजार करने की सलाह दी। उषा के बयान से पहलवान आहत थे और उन्होंने दावा किया कि वे समर्थन के लिए उनकी ओर देख रहे थे।

सुप्रीम कोर्ट नोटिस 

पहलवानों की तत्काल सुनवाई की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है. अदालत ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पहलवानों की याचिका में यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए गए हैं। इस मामले पर इस अदालत द्वारा विचार किए जाने की आवश्यकता है। 

ये भी पढ़ें : Delhi Wrestlers Protest : बृजभूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों के धरने का आज 5वां दिन, समर्थन में जंतर-मंतर पर पहुंचेंगी हरियाणा और वेस्ट यूपी की खाप पंचायतें

Connect with Us on | Facebook

National

Politics