Weight Loss : वजन घटाने में मदद करेगी ये सोया रेसिपी, जो आपके लिए हैं जरुरी

 | 
Weight Loss

Weight Loss : मोटापे से परेशान लोग वेट लॉस के लिए बहुत कुछ करते हैं। स्ट्रिक्ट डायट से लेकर एक्सर्साइज तक, वे हर संभव तरीके का सहारा लेते हैं। पर फिर भी कई लोग इस को लेकर नकाम हो जाते है। और उन्हें मोटापे से होने वाली बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। प्रोटीन शरीर को मजबूत और सक्रिय बनाने में मदद करता है। इसके सेवन से मासपेशियां मजबूत बनती हैं और शरीर की सुस्ती दूर होती है। प्रोटीन और फाइबर की कम्पोजीशन के कारण वजन घटाने की बात आती है तो सोया एक wonderful भोजन है। इसमें विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है। सोया को किसी भी चीज़ में जोड़ा जा सकता है। चाहे वह पुलाव हो या एक साधारण आलू की सब्जी छोटे सोया चंक्स किसी भी चीज़ के लिए बढ़िया रहता है।

मसालेदार सोया रेसिपी (Spicy Soya Recipe)

Spicy Soya Recipe

सोया चंक्स को पानी में उबालिये और पक जाने पर पानी को छान लीजिये सोया को अच्छे से ठंडा होने दीजिए सोया चंक्स को मैदे के घोल में डुबाकर फ्राई करें तले हुए सोया चंक्स को अलग रख दें। एक कढ़ाई में थोड़ा सा रिफाइंड तेल लें इसमें जीरा डालें अदरक लहसुन का पेस्ट, काली मिर्च पाउडर डालें। जब यह अच्छे से पक जाए तो इसमें टोमैटो सॉस, चिली सॉस, सोया सॉस और नमक डालें। इसमें कॉर्नफ्लोर का घोल डालें और ठीक से पकाएं। अब इसमें तले हुए सोया चंक्स डालें गरमागरम सर्व करें। फिर इस का अच्छे से मजा लें। 

सोया पुलाव रेसिपी (Soya Pulao Recipe)

(Soya Pulao Recipe)

चावल को 30 मिनिट के लिए भिगो दें, सब्जी को साफ करके काट लें। कुकर में 2 टेबल स्पून घी गरम करें, जीरा, प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च डालकर थोडा़ सा भून लें। इसमें चावल डालकर पानी, नमक और हल्दी डालकर पकाएं और गरमागरम परोसें। फिर लीजिये इसको खाने का आनंद। 

सोया कीमा रेसिपी (Soya Keema Recipe)

Soya Keema Recipe

सोया को थोड़े टाइम के लिए भिगो कर रखिये 10 मिनिट तक पकाइये, 10 मिनिट के लिये पीस कर दरदरा पेस्ट बना लीजिये, अब कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालिये, इसमें जीरा, प्याज़, अदरक लहसुन का पेस्ट और टमाटर डालिये, नमक, हल्दी और धनिया पाउडर डालिये, इस मिश्रण को ढककर कुछ देर के लिये पकने दीजिये। मसाला ठीक से पक गया है, इसमें पिसी हुई सोया डाल कर 2-3 मिनिट तक पका लीजिये, धनिया पत्ती से गार्निश कीजिये आप इसे रोटी के साथ भी खा सकते हैं या आप इसका सैंडविच भी बना सकते हैं। इसको खाने में आपको बहुत ही मजा आयेगा। और आपके लिए असान भी होगा। 

Read More: Naturally to Increase The Immune System : Immune System को Naturally रूप से मजबूत करने के जबरदस्त तरीके, कई बीमारियों से मिलती है सुरक्षा

Read More: Health Benefits Of Eating Garlic : लहसुन खाने से मिलते हैं ये स्वास्थ्य लाभ, जो है आपके लिए जरुरी, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics