Vegan Diet Tips in Hindi : वीगन डाइट खाना शुरू करना है तो, फॉलो करें ये टिप्स, Weight Loss करने में मिलेगी मदद

 | 
Vegan Diet Tips in Hindi

Vegan Diet Tips in Hindi : शायद आप शाकाहारी आहार का पालन करने के लिए भी प्रेरित महसूस कर रहे हैं, जो आपकी तंदुरूस्ती और सेहत को बढ़ाने या आपके शरीर के वजन को कम करने के लिए डेयरी और अंडे सहित किसी भी पशु खाद्य पदार्थ का सेवन करने से परहेज करता है। जो कोई भी विशेष रूप से पौधे या पौधों से बनी कोई भी चीज खाता है उसे शाकाहारी कहा जाता है। वीगन डाइट शुरू करने के लिए यहां कुछ टिप्स है जिन्हे आप अपनी लाइफ में शामिल कर सकते हैं। 

कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करें

आप एक संतुलित और नियोजित शाकाहारी आहार का पालन करके आवश्यक पोषण का उपभोग कर सकते हैं। आप पौधों पर आधारित आहार का पालन करते हुए पौधों से प्राप्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं, जिसमें फल, सब्जियां, फलियां जैसे मटर, बीन्स, और दाल, नट और बीज, ब्रेड, चावल और पास्ता शामिल हैं, साथ ही डेयरी विकल्प जैसे सोयामिल्क, नारियल का दूध , और बादाम का दूध।

आयरन और विटामिन बी12 से सावधान रहें

मांस, मुर्गी पालन, समुद्री भोजन, अंडे और डेयरी सहित पशु उत्पाद विटामिन बी 12 और आयरन के मुख्य स्रोत हैं। परिणामस्वरूप शाकाहारियों में विटामिन बी12 की कमी होने की संभावना अधिक होती है। केवल विटामिन बी 12 या विटामिन बी 12 की खुराक से समृद्ध खाद्य पदार्थ शाकाहारी लोगों को इन स्तरों तक पहुंचने में मदद करने के लिए दिखाए गए हैं। पाचन में मदद के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

अपने कारण को हमेशा याद रखें

शाकाहारी बनने के लिए अपनी प्रारंभिक प्रेरणा को कभी न भूलें, चाहे वह आपके स्वास्थ्य के लिए हो, जानवरों के कल्याण के लिए हो या ग्रह के लिए हो। इन सब की बदौलत आप अपने दृढ़ संकल्प को बनाए रख सकते हैं। भोजन योजना से विचलित होना या अपने भोजन के साथ धोखा करने में शामिल होना आसान है, लेकिन वीगनवाद अलग है।

Read More: Health Benefits Of Eating Vegetarian Food : जाने शाकाहारी भोजन खाने के स्वास्थ्य लाभ, जो आपके लिए है जरुरी

Read More:  Benefits of Gond Ke Ladoo In Winter : सर्दियों में आपके कठोर जोड़ों को पिघला देंगे ये गोंद के लड्डू, जानें बनाने की रेसिपी

Read More: Health Benefits Of Eating Garlic : लहसुन खाने से मिलते हैं ये स्वास्थ्य लाभ, जो है आपके लिए जरुरी, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics