Symptoms of Bowel Cancer : आंत्र कैंसर के मुख Symptoms, जिन्हें हम कर देते है नजरअंदाज

 | 
Symptoms of Bowel Cancer

Symptoms of Bowel Cancer : यदि आपके शरीर की कुछ कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ रही हैं और ये शरीर के अन्य भागों में भी फैल रही हैं। तो इसका मतलब यह है की ये कैंसर के symptoms भी हो सकते है। क्योकि कैंसर खुद को हल्के symptoms में भी पेश कर सकता है, जिसे गलत समझा जा सकता है या कुछ गंभीर न होने के संकेत के रूप में खारिज किया जा सकता है। लोगों में पेट के कैंसर के कुछ मुख्य कारण असंतुलित और अत्यधिक तैलीय भोजन, प्रसंस्कृत भोजन का अधिक सेवन,डायबिटीज, मोटापे की समस्या और आनुवंशिक कारण हो सकते हैं।

मल में खून आने की समस्या 

यह किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। अगर ज्यादा खून नजर आ रहा हो तो यह मरीज के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है वहीं अगर कम खून आ रहा हो तो लोग अक्सर उसे नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन यह आगे चलके हमारे लिए ऐसी बीमारी का रूप धारण कर लेता है जिसके बारे में सोच भी नहीं सकते यह भी कैंसर का एक बड़ा Symptoms हो सकता है। किसी भी हालत में इसकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

पेट में दर्द और ऐंठन 

सामान्य Symptoms में भूख न लगना, वजन कम होना, पेट में दर्द, सीने में जलन, पाचन में गड़बड़ी, उबकाई, खून के साथ या बिना खून के उलटी आना, पेट में सूजन शामिल हैं। इसके साथ ही अगर हम थोड़ी सी चीज भी खाते है तो उससे हमारे पेट में दर्द शुरू हो जाता है। और ऐंठन भी होनी शुरू हो जाती हैं। यह भी कैंसर क एक बड़ा Symptoms है। 

सांस लेने में तकलीफ

यदि आपको पिछले कुछ समय से इस तरह की दिक्कतों का अनुभव हो रहा है तो इस को नजरअंदाज न करे यह भी कैंसर बड़ा Symptoms हो सकता हैं।

Read More: Naturally to Increase The Immune System : Immune System को Naturally रूप से मजबूत करने के जबरदस्त तरीके, कई बीमारियों से मिलती है सुरक्षा

Read More: Health Benefits Of Eating Garlic : लहसुन खाने से मिलते हैं ये स्वास्थ्य लाभ, जो है आपके लिए जरुरी, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics