Solution For Hearing Loss : कान से देता है कम सुनाई, तो इस समस्या से ऐसे पाए छुटकारा, जान लीजिये ये समाधान

 | 
Solution For Hearing Loss

Solution For Hearing Loss : वैसे तो हमारी Body का हर Part important है, पर कान हम सभी के लिए शरीर का एक important Part हैं। इसलिए हम सभी को अपने कानों का खास ख्याल रखना चाहिए। हमें hearing power देने के अलावा, वे हमें Physical balance बनाए रखने में भी मदद करते हैं। कान के रोगों में लापरवाही घातक हो सकती है। बहरेपन की समस्या एक दिन धीरे-धीरे विकराल रूप धारण कर लेती है। आइए जानते हैं कि इस समस्या से कैसे बचा जा सकता है। इसके कुछ ऐसे उपाए है जिनकी मदद से हमें इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

ज्यादा ठंड के संपर्क से बचे 

कान के ज्यादातर रोग ठंड के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण होते हैं। इसलिए कानों को healthy रखने के लिए सर्दी-जुकाम से बचना जरूरी है। अगर Allergies का खतरा है तो दूर रहें। यदि नाक और कान के बीच स्थित यूस्टेशियन ट्यूब properly काम न करे तो कान में दर्द होने लगता है। इसके साथ ही infection कान तक भी पहुंच सकता है। तो सावधान रहें।

कान से खून बहने को न करें नजरअंदाज

किसी भी Age के लोग इससे पीड़ित हो सकते हैं। मुख्य कारण कान में infections, ईयरड्रम में छेद या हड्डी में घाव हैं। यह उपचार योग्य बहरेपन का मुख्य कारण है। यदि समय पर Proper Treatment किया जाए तो रोग की जटिलताओं से बचाया जा सकता है। कान को सूखा रखें, पानी को अंदर न जाने दें।

खुद कान साफ ​​न करें

Solution For Hearing Loss

Earbuds का इस्तेमाल ठीक से नहीं किया जाता है। कान में बिल्डअप और डिस्चार्ज की एक सामान्य प्रक्रिया है। Earbuds, स्टिक या इसी तरह की अन्य वस्तुएं केवल बाहरी हिस्से को छू सकती हैं, लेकिन कोर को आगे की ओर धकेलती हैं, जिससे समस्या और बढ़ जाती है। ये वस्तुएं कान के परदे को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे कान को बाहरी infections का खतरा हो सकता है। 

शोर से बचें

Solution For Hearing Loss

आवश्यक होने पर और सुरक्षित स्तर पर ही मोबाइल, ईयर प्लग और म्यूजिक सिस्टम का उपयोग करें। तेज आवाज से दूर रहें। जानकारी के अनुसार, 85 डेसिबल से नीचे की ध्वनि का स्तर अधिकतम आठ घंटे तक सुरक्षित माना जाता है।

कान में तेल न डालें 

कभी-कभी बहरापन महसूस होने पर समय पर treatment करा लेने से गंभीर problems से बचा जा सकता है। अचानक झटका, गिरने या हिंसा के कारण कान में लगी चोट पर अचानक से excessive pressure और फटने का सामना करने में असमर्थ हो सकता है। कान में चोट लगने पर तेल आदि न लगाएं। ज्यादातर ऐसे होते है की कान में तेल डालते है। उनको लगता है की कान में तेल डालने से सही हो जाएगा पर ऐसा कुछ नहीं होता, आपके लिए और भी Problem हो सकती है। इस लिए एक बार Docter से सलाह जरूर लेनी चाहिए।  

Also Read : Health Tips: अगर आप भी रहना चाहते हो Fit और Healthy तो अपनाएं ये Methods, देखिए कितनी जल्दी मिलता है Result

Also Read : Parenting Tips : अगर आप भी Working Parent हैं तो, आज से ही इन Tips को करें फॉलो, बच्चों के अच्छे दोस्त बनने में मिलेगी मदद

Connect with Us on | Facebook

National

Politics