Parenting Tips : अगर आप भी Working Parent हैं तो, आज से ही इन Tips को करें फॉलो, बच्चों के अच्छे दोस्त बनने में मिलेगी मदद

 | 
Parenting Tips

Parenting Tips: अच्छे माता-पिता वहीं होते हैं जो बच्चे के भविष्य को लेकर उनके हित में कोई भी निर्णय लेने का प्रयास करते हैं। पर आज की भाग दौड़ भरी जिंदजी ऐसी है की जिस वजह से हम अपने बच्चों को समय नहीं दे पाते है। एक अच्छे माता-पिता का संपूर्ण होना जरूरी नहीं है। कोई भी माता-पिता परफेक्ट नहीं होते। कोई भी बच्चा परफेक्ट नहीं होता। जब हम अपनी उमीदें निर्धारित करते हैं तो इसे ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। सफल पालन-पोषण पूर्णता प्राप्त करने के बारे में नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें उस लक्ष्य की ओर काम नहीं करना चाहिए। पहले अपने लिए उच्च मानक स्थापित करें। बच्चों के लिए रोल मॉडल के रूप में कार्य करें। 

बेहतर पालन-पोषण की खोज में, माता-पिता अक्सर अपने और अपने बच्चों पर परफेक्ट होने का दबाव डालते हैं। हालांकि एक आदर्श माता-पिता बनना किसी चुनौती से कम नहीं है, लेकिन बच्चों और खुद पर बोझ डालना पूरे मामले को और खराब कर देता है। साथ ही खुशियां करीब आने की बजाय दूर जाने लगती हैं। ऐसे में माता-पिता के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि कोई भी हर चीज में परफेक्ट नहीं हो सकता। जीवन में कुछ नियमों का पालन करना शारीरिक और भावनात्मक रूप से थकने से बेहतर है। जानिए कुछ ऐसे नियम जिनका पालन करके आप एक अच्छे माता-पिता बन सकते हैं। उसके लिए हमें थोड़ी मेंहनत करनी पड़ती है, और जिसका हमें फल भी मिलता है।  

1) बच्चा जो कहता है उसे सुनें और जवाब दें। हां, यह आपके लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि बच्चों के सवाल यहीं खत्म नहीं होते। लेकिन उनके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करें।

2) पेरेंटिंग एक बहु-कार्य वाला होना चाहिए। आपको अपनी पुरानी जिम्मेदारियों के साथ-साथ बच्चों के लिए समय निकालना होगा। ऐसे में आपको कम समय में काम पूरा करने और बच्चों को समय देने का अभ्यास करना चाहिए।

3) बच्चे को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास में आप अपने बच्चे से दूरी बना लेते हैं। ऐसे में बच्चे दूसरों से मदद मांगने लगते हैं और अपने माता-पिता से मदद लेने से कतराते हैं।

4) अगर बच्चों की मदद करने का आपका तरीका थोड़ा गुस्से वाला है, तो आपको अपने व्यवहार में सुधार करने की जरूरत है। बच्चों के साथ ज्यादा आक्रामक और कठोर न बनें। अगर आप उन्हें कुछ समझाना चाहते हैं तो प्यार से समझाएं।

5) आप अपने बच्चों को दुसरो के बच्चों के साथ कंपैरिजन न करें, इस वजह से भी बच्चे थोड़ा चिड़चिड़ा महसूस करते है। तो आप को इस बात का भी खास धियान रखना है। 

National

Politics