Home Remedies For White Hair : कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से है परेशान, तो जान ले कुछ घरेलू उपचार

 | 
Home Remedies For White Hair

Home Remedies For White Hair : 30 या 35 की उम्र तक बालों का सफेद होना आम बात है। अगर यह कम उम्र में शुरू हो जाए तो यह समस्या बन जाती है। हमें ज्यादा देखने को मिलता है की कुछ बच्चों के बाल भी सफेद होने लगते हैं। यह कई समस्याओं से समर्थित हो सकता है।  यदि यह अनुभव करने वाला व्यक्ति बहुत छोटा है तो कलर लगाना हमेशा समाधान नहीं हो सकता है। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपचार ले कर आये है जिनसे आपको सफ़ेद बालो से कुछ राहत मिल सकती है। यह आपकी कुछ मदद कर सकते है। 

आंवला

Home Remedies For White Hair

आंवला बालों  के लिए बहुत अच्छा होता है और इसे स्वस्थ रखने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि कुछ आंवलों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। उन्हें एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। छान लें और बचा हुआ रस अपने बालों में लगाएं। इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और इसे धो लें। इस उपाय को आप हफ्ते में 1-2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस से आपको थोड़ी राहत मिल सकती है। 

नारियल का तेल

Home Remedies For White Hair

नारियल का तेल आपके बालों की सभी समस्याओं के लिए एक समाधान है - सफ़ेद होना भी। नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो सफ़ेद बालों से होने वाले प्रोटीन के नुकसान को कम करने और उन्हें मुलायम बनाए रखने में अद्भुत काम कर सकते हैं। अपने बालों और स्कैल्प पर तेल लगाएं और इसे लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। 

अलोएवेरा 

Home Remedies For White Hair

एलो वेरा कॉफी और मेंहदी जैसे प्राकृतिक हेयर डाई के लिए एक बेहतरीन बाइंडिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसके लिए आपको एक कप ताजा तैयार एलोवेरा जूस की जरूरत होगी। मेंहदी या कॉफी जैसे प्राकृतिक रंगों के साथ इसका इस्तेमाल करें। इसे बालों में एक घंटे के लिए लगाएं और फिर धो लें।

स्वस्थ आहार

Home Remedies For White Hair

सही खाना कितना महत्वपूर्ण है, अस्वास्थ्यकर भोजन सभी समस्याओं की जड़ है और आपके बालों का सफेद होना उनमें से एक है। जंक विकल्पों को कम करे और सलाद और फलों का विकल्प चुनें। यह आपके लिए सही रहेगा। आपको सफ़ेद बालो को कम करने में भी मदद करेगा। 

Also Read : Tips to Stay Healthy While Traveling: ट्रैवेलिंग के दौरान सेहतमंद रहने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, स्वस्थ रहने में मिलेंगी मदद

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics