CM मनोहर लाल की घोषणा, PMJAY Scheme अब हरियाणा में इस नाम से जानी जाएगी...

आयुष्मान भारत योजना का नाम 'चिरायु'
12 लाख अंत्योदय परिवार भी जोड़े, 
31 दिसंबर तक सबको गोल्डन कार्ड
 | 
Ayushman Bharat scheme will be named Chirayu in Haryana

Haryana News : आयुष्मान भारत - PMJAY Scheme अब हरियाणा में चिरायु के नाम से जानी जाएगी। CM Manohar Lal  ने गुरुग्राम के मानेसर में योजना के विस्तार के शुभारंभ के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब राज्य में 12 लाख अंत्योदय परिवार और इस योजना से जोड़े गए हैं। सीएम ने कहा कि 31 दिसंबर तक सभी लाभार्थियों को Golden Card का वितरण कर दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाया गया है। लगभग 28 लाख परिवार इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। 5 लाख तक का इलाज सरकारी व पैनल पर प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकेंगे।

अभी तक 9.5 लाख परिवारों को लाभ

आयुष्मान योजना का लाभ अभी तक 9.5 लाख लोगों को मिलता था, लेकिन अब हरियाणा के 28 लाख परिवारों को इसे योजना के तहत लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत 5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा। साथ ही इसके साथ किसी अन्य दस्तावेज दिखाने की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी।

1290 अस्पतालों में मिलेगा इलाज

गोल्डन कार्ड के जरिए हरियाणा के लोगों को 1290 सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में इलाज मिल सकेगा। योजना के तहत करीब 715 सरकारी अस्पतालों और 575 निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। साथ ही कैंसर, ह्दयाघात जैसी गंभीर बीमारियों के साथ ही 1500 के करीब दूसरी बीमारियों को इसमें कबर किया गया है।

PPP डेटा को बनाया आधार

कोविड के कारण 2021 की जनगणना का कार्य आरंभ नहीं हो सका। साथ ही 10 सालों में अंत्योदय परिवारों की संख्या भी बढ़ी है, इसलिए हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र के सत्यापित डेटा को आधार मानकर उन परिवारों को भी योजना में शामिल किया है, जिनका नाम 2011 के आंकड़ों में शामिल नहीं था।

1.24 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार के मापदंडों के अनुसार हरियाणा में 15 लाख 51 हजार 798 परिवार इस योजना में कवर हो रहे थे,लेकिन हरियाणा सरकार ने योजना का दायरा बढ़ाया, जिसके कारण अब प्रदेश के लगभग 28 लाख परिवारों के क़रीब 1.24 करोड़ व्यक्तियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

घर बैठे पीला कार्ड मिलेगा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य के 180000 से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को घर बैठकर ही पीला कार्ड सरकार देगी। हालांकि हरियाणा देश के दूसरे राज्यों से छोटा है, लेकिन विकास में उनसे आगे हैं।  

Read More: Haryana News: हरियाणा में चल रही है पलटू प्रवृत्ति और घोटालों की सरकार- हुड्डा

Read More: T-20 World Cup में हार का ठीकरा फूटा सिलेक्टरों पर

Read More: कांग्रेस का आया अंत, देश में हो जाएगी जीरो - डिप्टी सीएम

Connect with Us on | Facebook

National

Politics