Khari Khari News
News हरियाणा

डीएपी खाद की किल्लत होगी खत्म, तीन दिन में केन्द्र भेजेगा 9100 टन खाद

हिसार।हरियाणा में डीएपी खाद को लेकर किसानों के बीच मारामारी मची हुई हैं और डीएपी खाद की किल्लत को लेकर किसानों द्वारा जगह-जगह पर प्रदेश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन भी किया गया। ऐसे में केन्द्र सरकार की तरफ से हरियाणा को राहत मिली है और प्रदेश को 9100 टन खाद देने की घोषणा की है।

बता दें कि डीएपी खाद की किल्लत को लेकर हरियाणा सरकार ने केन्द्र सरकार से मदद मांगी थी जिसके बाद केन्द्र सरकार ने अगले 3 दिन में डीएपी की तीन विशेष रेलगाड़ियां भेजने को हरी झंडी दी है। बृहस्पतिवार को हिसार के सातरोड़ में 3900 टन तथा रेवाड़ी के खोरी में 2600 टन खाद से भरें दो रैक पहुंच जाएंगे। इसके अलावा शनिवार को झज्जर में विशेष रेलगाड़ी से 2600 टन खाद पहुंचेगा, यानि कि तीन दिन में प्रदेश के किसानों को 9100 टन और खाद उपलब्ध हों जाएंगी।

नही रहने दी जाएगी खाद की किल्लत

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश में डीएपी खाद की कोई कमी नहीं है। विपक्षी दल किसानों को भ्रमित कर रहे हैं। कालाबाजारी करने वाले कुछ लोगों ने डीएपी संकट की अफवाह फैला रखी है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि केन्द्र सरकार से 31 अक्टूबर तक खाद के 16 रैक और मांगे हैं , जिसपर केन्द्र सरकार ने सकारात्मक रुख दिखाया है। इसके साथ ही सभी जिला उपायुक्तो को कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कड़े एक्शन लेने के निर्देश दिए गए हैं।इसके अलावा दक्षिण हरियाणा के जिन जिलों में डीएपी की अधिक मांग है, वहां तुरंत प्रभाव से मांग को पूरा करने के लिए अधिक स्टाक वाले नजदीकी जिलों से खाद की सप्लाई की जा रही है।

Related posts

हरियाणा में ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं को झटका, लगेगा यें टैक्स, बढ़ेगा बिल

Mukshan Verma

How One Designer Fights Racism With Architecture

kharikharinews

Photo Exhibit Puts Talents, Emotion On Display

kharikharinews

Leave a Comment