Khari Khari News
News वायरल हरियाणा

2 लाख की खाट, 500 किलों वजन, किसानों के धरने पर आया अजूबा

रोहतक।डीघल (रोहतक) के टोल प्लाजा पर तीनों कृषि कानूनों के विरोध में किसानों द्वारा पिछले एक साल में धरना-प्रदर्शन जारी है। इस धरना-प्रदर्शन को अहलावत खाप का जबरदस्त समर्थन हासिल है।

लेकिन अब इस धरना स्थल पर एक ऐसा अजूबा आया है जो हर किसी के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। दूर-2 से लोग इस अजूबे को देखने आ रहे हैं। बता दें कि ये अजूबा है 5 क्विंटल वजनी यानि 500 किलोग्राम भारी खाट जिसे हम पलंग भी कहते हैं। धरना स्थल पर आने वाला हर शख्स इस पलंग पर बैठें बिना नहीं रह रहा है और इसका फोटो खींचने को लेकर उत्सुक हैं।

15-20 आदमी एक साथ बैठ सकते हैं
बता दें कि इस पलंग का वजन 5 क्विंटल है। इसकी लंबाई 12 फीट है। शीशम की लकड़ी से बने इसके चारों पाये 4 फीट ऊंचे हैं।किसी बोने कद के व्यक्ति को इस खाट पर बैठने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी।

पलंग की चौड़ाई साढ़े छः फीट है। इस पलंग पर एक साथ 15-20 व्यक्ति आराम से बैठ सकते हैं। असली कलाकारी का नमूना तो इसकी भराई में नजर आ रहा है जिसमें सण,पटसन,सूत,नॉयलान की 20 से भी ज्यादा रंगों की महीन रस्सियों का उपयोग किया गया है।

इन रंगीन रस्सियों से पलंग के बीचों-बीच चौपड़ बुनी हुई है। सिरहाने की तरफ इन्हीं रस्सियों से देवनागरी लिपि में अहलावत खाप लिखा गया है। पांदो की साइड रंगीन रस्सियों से किसान आंदोलन और डीजल लिखा हुआ स्पष्ट नजर आ रहा है।

इसकी खुबसूरती में चार चांद लगाने के लिए इसके चारों पायों पर पीतल की गजब एसेसरीज लगाई गई है जो देखने वालों के मन को मोह रही है।

इस पलंग को डीघल गांव के तस्वीर सिंह अहलावत ने हांसी कस्बे के कारीगर भगत राम से बनवाया है और इस पर करीब दो लाख रुपए खर्च आया है। इसको तैयार करने में लगभग दो महीने का समय लगा है।

धरना स्थल पर बैठे अहलावत खाप के बुजुर्ग कहते हैं कि उसके बाद यह पलंग तस्वीर सिंह अहलावत के फॉर्म हाउस पर किसान आंदोलन की निशानी के तौर पर रखी जाएगी।तब तक इसको देखने , इस पर बैठकर फोटो खिंचवाने और सेल्फी लेने वालों का क्रेज बना रहेगा।

गौरतलब है कि अहलावत खाप की गिनती जाट गौत्र की मजबूत खापों में होती है। इस विशाल पलंग में उस मजबूती का तानाबाना भी नजर आ रहा है।

Related posts

अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद भाजपा नेत्री बबीता फौगाट का ट्वीट,लिखा- मोदी जैसा नेता नहीं था उनके पास

Mukshan Verma

तंवर व हुड्डा समर्थकों में वर्चस्व का दंगल

kharikharinews

बरोदा उपचुनाव: राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने किया में कांग्रेस की बड़ी जीत का दावा

kharikharinews

Leave a Comment