Khari Khari News
News खेत-खलिहान हरियाणा

Agriculture News: गेहूं के इस बीज की लगातार बढ़ रही है डिमांड, जानें क्यों पसंद कर रहे हैं किसान

करनाल।मौजूदा सीजन में एक बार फिर गेहूं के उच्चतम क्वालिटी के बीज की डिमांड बढ़ने लगी है। इस मांग को पूरा करने में करनाल का भारतीय गेहूं एवं जौं अनुसंधान संस्थान किसानों की पूरी मदद कर रहा है। खासकर यहां विकसित करण वैष्णवी किस्म को किसान खूब पसंद भी कर रहे हैं।
इसे संस्थान में विकसित की गई अब तक की सबसे उन्नत किस्म भी माना जा रहा है। हजारों किसानों ने इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया के तहत पोर्टल पर पंजीकरण भी कराया है। इस किस्म को DBW-303 के नाम से भी जाना जाता है। इस किस्म की सबसे अधिक मांग का कारण इससे होने वाली बेहद शानदार पैदावार हैं। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार इसका उत्पादन 81.2 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है।
इसकी बुवाई का बेहद उपायुक्त समय अक्टूबर का आखिरी हफ्ता है। इस प्रजाति के दानों में जिंक और विटामिन सरीखे तत्वों की मात्रा बेहतर अनुपात में है।इसकी अगेती बुआई का समय 25 अक्टूबर से 5 नवंबर तक हैं.
संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डॉ अनुज कुमार ने बताया कि संस्थान में उन्नत की गई किस्में मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए सबसे बेहतर है। करण वैष्णवी किस्म की अक्टूबर के आखिरी हफ्ते से नवम्बर के पहले हफ्ते तक बुआई की जाएं तो 145 दिन में फसल पककर तैयार हो जाएगी।
डॉ अनुज ने बताया कि कोविड की वजह से 15 अक्टूबर के आसपास लगने वाला मेला स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में संस्थान ने नई पहल के तहत सीड पोर्टल की शुरुआत की ताकि प्रदेश के साथ-साथ देश के बाकी राज्यों के किसानों को भी उन्नत बीज मिल सकें।

Related posts

एक बार फिर राजनीति में सक्रिय नजर आने लगे अशोक तंवर, कांग्रेस और बीजेपी पर साधा जमकर निशाना

kharikharinews

हरियाणा के कैथल में दिनदहाड़े डबल मर्डर, घर में घुसकर पति पत्नी की हत्या

Mukshan Verma

हरियाणा में दाखिल हुई राहुल गांधी की ट्रैक्टर यात्रा, 100 लोगों के साथ गई एंट्री

kharikharinews

Leave a Comment