Sim Card KYC verification: अब 6 महीने में होगा नया RULE लागू- अब घर बैठे मिलेगा नया सिम कार्ड !

नई सिम खरीदना होगा आसान- 
 | 
SIM
 अब ऑनलाइन होगी केवाईसी वेरिफिकेशन। 

नकली आईडी से निपटने के लिए जल्द ही सिम कार्ड केवाईसी सत्यापन डिजिटल होगा !

 

KHARIKHARI NEWS DESK : FAKE SIM CARD की धोखाधड़ी को रोकने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम नो योर कस्टमर प्रोसेस में बड़े बदलाव किए गए है.. अब कुछ बदलाव और भी ऐसे है जिसको करने की योजना बना रहा है। नए नॉर्मस एक आईडी पर जारी किए गए सिम कार्ड के नंबर्स को मौजूदा समय में नौ से घटाकर पांच कर सकते हैं और केवाईसी प्रोसेस को पूरी तरह डिजिटल किया जा सकता है।

D

आधार बेस्ड ई-केवाइसी : 
 ऐसे में जल्द ही आप घर बैठे ऑनलाइन केवाईसी सर्विस का फायदा उठाने का मौका मिलेगा। जानकारी के मुताबिक,फर्जी आईडी के मामलों से निपटने के लिए डिजिटल डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन को अनिवार्य बनाकर मजबूत केवाईसी मेकैनिज्म का पता लगाने के लिए बात चल रही है जिसमें यूआईडीएआई से प्राप्त फोटो के साथ क्सटमर की डेमोग्राफी डिटेल ऑटोमेटिकली कस्टमर एप्लिकेश में लाइसेंस द्वारा कैप्चर कर लिया जाएगा।  फॉर्म (CAF) इसके सिस्टम में जेनरेट होता है। 

DOT

बता दें कि, दूरसंचार विभाग द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, कैबिनेट द्वारा दूरसंचार सुधारों के हिस्से को मंजूरी दे दी गई है। केवल 1 रुपये का भुगतान करके, आप नए कनेक्शन जारी करने के लिए आधार आधारित ई-केवाईसी प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम 1985 में संशोधन कर दिया है।इन नए नियमों के अनुसार, ग्राहक आधार कार्ड आधारित ई-केवाईसी सेवाओं के माध्यम से नए मोबाइल कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

XC

6 महीने के भीतर जारी हो सकता है नया नियम : 
DoT की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट (AI & DIU) विंग द्वारा नेशनल वर्किंग ग्रुप के परामर्श से छह महीने के भीतर KYC के नए नियम को जारी सकता है... गौर ही कि पोर्टल पैन-इंडिया लॉन्च करने की भी योजना बना रहा है। 

CVX

फिलहाल यह पोर्टल इन राज्यों में सक्रिय : 
फिलहाल यह पोर्टल आंध्र प्रदेश, केरल, राजस्थान, तेलंगाना और जम्मू और कश्मीर जैसे राज्यों में सक्रिय है.. अब कयास ये लगाए जा रहे है कि जल्द ही दूसरे राज्यों में भी ये कार्य शुरू किया जाएगा ताकि फर्जी तरीकों से बचा जा सके.. 

National

Politics