हीरो इलेक्ट्रिक और ओकिनावा को MOHI ने की नोटिस जारी, ये है वजह-

कंपनियां इम्पोर्ट किए गए पार्ट्स का जमकर कर रही यूज -
 
 | 
HONDA
13 कंपनियां जांच के दायरे में !

ये है पूरा मामला।

 

KHARIKHARI NEWS DESK : दुनिया भर में इलैक्ट्रिक व्हीकल का क्रेज बढ़ रहा है और भारत में भी पिछले कुछ समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री में अच्छी तेजी आई है। अब हर कोई इलेक्ट्रॉनिक चीजों की तरफ ज़्यादा खिंचा चला आ रहा है... इस बीच इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने वाली कंपनियों के साथ बड़ी समस्या सामने आ रही है। 

VICHEL

दोनों कंपनियों को नोटिस जारी : 
 ये नोटिस दोनों कंपनियों से 250 करोड़ रुपए वसूली के लिए दिए गए हैं। जिसके बाद दोनों कंपनी की चिंताएं और अधिक बढ़ती नजर आ रही है.. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक और ओकिनावा को मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज (MOHI) ने नोटिस जारी किए हैं। 

किया ये काम:
हीरो इलेक्ट्रिक और ओकिनावा पर आरोप है कि ये कंपनियां 2019 से गलत ढंग से FAME-II के अनुसार सब्सिडी क्लेम कर रही थीं...  गवर्नमेंट फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक (FAME) के अनुसार इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियों को सब्सिडी देती हैं। 

B

इतने की होगी रिकवरी : 
ओकिनावा से 116 और हीरो इलेक्ट्रिक से 133 करोड़ की रिकवरी होगी। ये कार्रवाई ARAIऔर ICAT सहित टेस्टिंग एजेंसियों से रिपोर्ट मिलने के बाद की गई है। वसूली फाइनेंशियल ईयर 2019-20 से दोनों कंपनियों को दी गई सब्सिडी से संबंधित होगी। रिपोर्ट के अनुसार ओकिनावा ऑटो टेक से 116 करोड़ रुपए और हीरो इलेक्ट्रिक से 133 करोड़ रुपए की रिकवरी की जाएगी... 

13 कंपनियां जांच  के दायरे में : 
रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रालय के जांच के दायरे में हीरो इलेक्ट्रिक और ओकिनावा के अतिरिक्त 13 EV कंपनियां है. टेस्टिंग एजेंसियां अगले दो हफ्तों में अन्य 9 इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियों के विरूद्ध की गई जांच की रिपोर्ट दो हफ्तों के अंदर मंत्रालय को सौंप सकती है। अब इन दोनों कंपनियों के साथ- साथ बाकी 13 कंपनियां जांच के दायरे में है.. 

UG

इनकी भी की जा रही जांच : 
हीरो इलेक्ट्रिक और ओकिनावा के अलावा ओकाया, जितेंद्र न्यू ईवी, ग्रीव्ज इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, रिवॉल्ट इंटेलिकॉर्प, काइनेटिक ग्रीन एनर्जी, लोहिया, ठुकराल इलेक्ट्रिक और विक्ट्री इलेक्ट्रिक जांच की जा रही है। 

National

Politics