Khari Khari News
News देश-विदेश

Google अकाउंट अपडेट: 9 नवंबर से नहीं कर पाओगे login, पहले करना होगा यें काम

इस साल मई में, गूगल ने घोषणा की थी कि जिस तरह से उपयोगकर्ता अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन करते हैं वह 2021 के अंत तक बदल जाएगा। तब टेक दिग्गज ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन (2SV) प्रोसेस को अनिवार्य बनाने के लिए कहा था। 9 नवंबर से, सभी गूगल अकाउंट उपयोगकर्ताओं को अपने अकाउंट तक पहुंचने के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन से गुजरना होगा। यह एक बड़ा बदलाव है, क्योंकि यह अकाउंट में सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा लेयर जोड़ देगा।

इस साल की शुरुआत में अपडेट की घोषणा करते हुए, गूगल के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट ने कहा, “2021 के अंत तक, हम 2SV में अतिरिक्त 150 मिलियन (15 करोड़) गूगल उपयोगकर्ताओं को ऑटो-इनरोल करने की योजना बना रहे हैं और इसे ऑन करने के लिए 2 मिलियन (20 लाख) यूट्यूब क्रिएटर्स की आवश्यकता है।”

क्या बदलेगा ?

बता दें कि टू-स्टेप वेरिफिकेशन का मतलब अकाउंट की सिक्योरिटी में एक अतिरिक्त लेयर जोड़ना है। ऑप्शन इनेबल होने के बाद, उपयोगकर्ता जब भी अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करेंगे तो उन्हें वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के साथ एक एसएमएस या एक ईमेल प्राप्त होगा। उपयोगकर्ता अपने अकाउंट में तभी प्रवेश कर पाएंगे जब उनका वन-टाइम पासवर्ड दर्ज होगा, जो आपके द्वारा अपने गूगल अकाउंट में प्रवेश करने पर हर बार बदल जाएगा। यह आपके अकाउंट में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ देगा और व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित करेगा।

9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगा फीचर

रिपोर्टों के अनुसार, गूगल टू-स्टेप वेरिफिकेशन को सक्षम करने के लिए सभी उपयोगकर्ताओं को ईमेल और इन-ऐप वेरिफिकेशन भेज रहा है। मैसेज में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि यदि वेरिफिकेशन प्रोसेस इनेबल नहीं है, तो यह 9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगी।

प्रॉम्प्ट बताता है, “पासवर्ड दर्ज करने के बाद, आपको फोन पर दूसरा स्टेप पूरा करना होगा। लॉग इन करते समय अपने फोन को पास रखें। टू-स्टेप वेरिफिकेशन 9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगा। आप चाहें तो पहले इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं: आपका अकाउंट तैयार है।”

Related posts

पांचवां विधानसभा चुनाव जीतने के बावजूद 4 बार ही विधायक मानें जाएंगे अभय चौटाला, जानें क्या है वजह

Mukshan Verma

इनेलो बसपा गठबंधन से बदले सियासी समीकरण

kharikharinews

Ellenabad by election: किसान नेता राकेश टिकैत पहुंचे ऐलनाबाद,अभय चौटाला के हक में कहीं यें बड़ी बात

Mukshan Verma

Leave a Comment