Khari Khari News
News

बिजली के भारी भरकंप बिल से पाना चाहते हैं छुटकारा, घर में लगवाएं सोलर एसी

देश भर में अभी भी मॉनसून बाकी और रह-रह कर बारिश हो रही है। ऐसे में चिपचपाती गर्मी बढ़ जाती है। राहत पाने के लिए आपको एयर कंडीशनर (एसी) की ही जरूरत पड़ेगी। कूलर उतना सुकून नहीं दे पाता कि आप रात को आराम से सो सकें। मगर दो चीजें अकसर लोगों को परेशान करती हैं।

पहला एसी का महंगा होना और दूसरे हर महीने आना वाला बिल। मगर एक ऐसा भी है, जिसकी बिजली के बिल में भारी गिरावट गारंटीड आती है। ये है सोलर एसी। जी हां इसे सौर ऊर्जा की मदद से चलाया जा सकता है। एक सोलर एसी पर इस समय ऑफर भी मिल रहा है।

शानदार कूलिंग के साथ मिलेंगे कई फीचर्स, जानिए कीमत सिनफिन सोलर पावर एसी हम बात कर रहे हैं सिनफिन सोलर पावर एसी की। इस सोलर एसी से आपका बिजली बिल शून्य हो जाएगा। क्योंकि यह अलग से बिजली की खपत नहीं करता। बल्कि सौर ऊर्जा से चलता है। इतना ही नहीं यह एसी 80 फीसदी तक बिजली बचाता है। आप इसे बिजली से भी चला सकते हैं। इसी सोलर एसी पर इस समय कुछ अच्छे ऑफर्स मिल रहे हैं।

अगर आप डेढ़ टन कैपेसिटी वाले सिनफिन सोलर पावर अमेजन से खरीदें और सिटी क्रेडिट के जरिए ईएमआई में इसके लिए पेमेंट करें तो आपको 1,250 रुपये तक का एक गिफ्ट कार्ड मिलेगा। आप इस एसी को ईएमआई पर खरीद सकते हैं। आपको हर महीने 7,500 रुपये की नो-कॉस्ट ईएमआई अदा करनी होगी। इस एसी की कीमत 45000 रु है।

कूलिंग के मुताबिक अडजस्ट जैसा कि हमने बताया कि इसे आप सौर उर्जा के अलावा बिजली से भी चला सकते हैं। यह आपकी 80 फीसदी कम बिजली खर्च करेगा। कंपनी के अनुसार ये कमरे के तापमान के हिसाब से कैपेसिटी एडजस्ट कर सकता है।

सिनफिन सोलर पावर एसी पर आपको कंपनी की तरफ से 1 साल की प्रॉडक्ट वारंटी मिलेगी। वहीं इसके कन्डेन्सर पर भी 1 साल की वारंटी दी जा रही है। इसके कंप्रेसर पर 5 साल की वारंटी मिल रही है। कितने टन के होते हैं ये एसी सोलर एसी मार्केट में 1 टन, 1.5 टन और 2 टन कैपेसिटी में उपलब्ध होते हैं।

आपको जितनी बड़े कमरे या ऑफिस के लिए एसी की जरूरत है, आप उसी क्षमता का एसी खरीद सकते हैं। हालांकि स्प्लिट या विंडो एसी की तुलना में सोलर एसी का रेट बहुत अधिक होता है। मगर बिजली की बचत के हिसाब से ये मुनाफे का सौदा हैं। सोलर एसी से आप आराम से 90 फीसदी तक बिजली बचा सकते हैं।

इस समय कई कंपनियां सोलर एसी बना रही हैं। अधिकतर कंपनियों के इस प्रोडक्ट का दाम लगभग एक जैसा ही है। आपको सोलर एसी के साथ एसी के साथ कुछ सामान मिलेगा, जिसमें इन्वर्टर, के अलावा सोलर प्लेट, बैटरी और इंस्टॉलेशन के बाकी इक्विमें शामिल हैं।

सोलर एसी का बड़ा फायदा बिजली के बिल में कमी के रूप में मिलेगा। अगर आप कोई अन्य एसी यूज करते हैं, तो महीने में 300 यूनिट तक बिजली की खपत होगी। यानी आपको सिर्फ एसी के लिए ही 2100 रु हर महीने देने पड़ सकते हैं। मगर सोलर एसी में ऐसा कोई झंझट नहीं है।

 

Related posts

राजकुमार सैनी की सबसे बड़ी नाकामी ।। Caste politics stands on real issue ?

kharikharinews

सीएम मनोहर लाल प्रदेश के हजारों ग्रामीण युवाओं से करेंगे ऑनलाइन संवाद, ‘हम लाएंगे इंकलाब’ के नाम से होगा संवाद

kharikharinews

दूसरे धर्म की लड़की से बात करने पर युवक की पीट-पीटकर हत्या, पांच लोग गिरफ्तार

kharikharinews

Leave a Comment