Khari Khari News
News हरियाणा

शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू, 14 अक्टूबर को नवमी पर्व, जाने घट स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त

कुरुक्षेत्र।इस बार शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू होने वाले है। नौ दिन तक चलने वाले इस पावन पर्व में मां दुर्गा के नौ अलग अलग रूपों की विधि विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। नवरात्रि के हर दिन मां के नौ रूपों में से एक को समर्पित होता है। श्री दुर्गा देवी मन्दिर पिपली के अध्यक्ष और कॉस्मिक एस्ट्रो के डायरेक्टर ज्योतिषाचार्य व वास्तु विशेषज्ञ डॉ. सुरेश मिश्रा ने बताया कि ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार आश्विन मॉस के शुक्ल पक्ष, गुरुवार 7 अक्टूबर से नवरात्रि पर्व प्रारम्भ हो रहा है और 14 अक्टूबर गुरुवार को नवमी पर्व होगा। जबकि 15 अक्टूबर शुक्रवार को बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक विजयादशमी (दशहरा पर्व) के रूप में मनाया जाएगा नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। भक्त इन दिनों मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि में विशेष उपाय करने से मां दुर्गा की विशेष कृपा होती है।
पंडित सुरेश मिश्रा ने बताया कि घट स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 17 मिनट से 10 बजकर 11 मिनट तक रहेगा। अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 46 मिनट से दोपहर 12 बजकर 32 मिनट तक रहेगा।
मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय
नवरात्रि के पावन दिनों अखंड ज्योत जलाने का बहुत अधिक महत्व होता है। इस बात का ध्यान रखें कि अखंड ज्योति जलाने के बाद घर को खाली नहीं छोड़ते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दौरान मां धरती पर आ जाती हैं। नवरात्रि में प्रतिदिन मां को भोग लगाएं। मां दुर्गा को केवल सात्विक चीजों का ही भोग लगाएं। नवरात्रि में मां दुर्गा का ध्यान करें। श्री दुर्गा चालीसा या श्री दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। -“ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे -” का जप करें। मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए प्रतिदिन पुष्प भी अर्पित करें। मां को लाल रंग के पुष्प अति प्रिय होते हैं। नवरात्रि में मां दुर्गा को सुहाग का सामान भी अर्पित करें। मां को सुहाग का सामान अर्पित करना शुभ होता है। कंजकों की पूजा करें क अपनी मां, बहन, पत्नी और नारी शक्ति का आदर करें, जिस घर में नारी का सम्मान होता है वही सुख समृद्धि आती है।

Related posts

दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस-वे पर स्थापित होंगी चौधरी देवीलाल की सबसे बड़ी प्रतिमा

Mukshan Verma

Android Co-founder Has Plan To Cure Smartphone Addiction

kharikharinews

भाजपा राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा के बयान पर वीरेंद्र सिंह ने किया पलटवार,इनेलो रैली में शामिल होने पर दी थी पार्टी छोड़ने की सलाह

Mukshan Verma

Leave a Comment