Khari Khari News
News हरियाणा

15 साल पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन नवीनीकरण होगा महंगा, जाने किन वाहनों पर बढ़ा कितना शुल्क

नई दिल्ली।अगर आपको अपनी पुरानी गाड़ी से ज्यादा लगाव है और आप उसे बेचना या कबाड़ में नहीं देना चाहते तो ये आदत आपको महंगी साबित हो सकती हैं क्योंकि पुरानी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन नवीनीकरण महंगा होने वाला है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति को लेकर इंसेंटिव और डिसइनसेंटिव से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी है।

केन्द्र सरकार ने फैसला लिया है कि अप्रैल 2022 से 15 साल पुराने वाहनों के रजिस्ट्रेशन के नवीनीकरण का शुल्क आठ गुना बढ़ा दिया जाएगा। बता दें कि केन्द्र सरकार ने यह कदम पुराने व प्रदुषण फैलाने वाले वाहनों को बंद करने के उद्देश्य से उठाया है। अच्छी खबर यह है कि दिल्ली एनसीआर के वाहन मालिकों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि दिल्ली में 10 साल से ज्यादा पुराने डीजल और 15 साल पुराने पैट्रोल वाहनों पर पहले से ही रोक लगी है। यही नहीं सरकार ने व्यवसायिक वाहनों के फिटनेस प्रमाण पत्र के नवीनीकरण का शुल्क भी आठ गुना ज्यादा कर दिया है।
अधिसूचना में कहा गया है कि 15 साल पुरानी कार के रजिस्ट्रेशन के नवीनीकरण हेतु अप्रैल 2022 से 600 की बजाय 5000 रुपए चुकाने होंगे।नया नियम सरकार की राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति का हिस्सा है।
किन वाहनों पर कितना बढ़ा शुल्क
• पुरानी बाइक के पंजीकरण के नवीनीकरण हेतु शुल्क 300 से बढ़कर 1000 रुपए कर दिया गया है।
• आयातित बाईक और कार के रजिस्ट्रेशन नवीनीकरण के लिए 10 हजार रुपए और कारों के लिए 40 हजार लगेंगे।
• बस और ट्रक फिटनेस के लिए अब 1500 रुपए की बजाय 12,500 रुपए लगेंगे।
• निजी वाहनों के पंजीकरण नवीनीकरण में देरी होने पर हर महीने 300 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा और व्यवसायिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन नवीनीकरण में देरी पर 500 रुपए जुर्माना होगा।
• फिटनेस सर्टिफिकेट में देरी होने पर 50 रुपए प्रतिदिन का जुर्माना लगेगा।

Related posts

बीजेपी और कांग्रेस के बाद अब इनेलो ने भी जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, ओपी चौटाला का नाम भी शामिल

kharikharinews

These Fitness Tips Help Take Inches off Your Waistline

kharikharinews

Meet The Women At The Head of The Gym Revolution

kharikharinews

Leave a Comment