Khari Khari News
News

हरियाणा में 23 तक बारिश के आसार, यूपी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट

देश के कई इलाकों में इस बार बारिश ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। आज भी राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट है वहीं हरियाणा दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में भी 23 सितंबर तक बारिश का अनुमान है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्‍ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद समेत आसपास के कई इलाकों में 23 सितंबर तक हल्की बारिश की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे।

मौसम विभाग ने राजस्‍थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिसा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत देश के मैदानी इलाकों में आज (18 सितंबर) बारिश होने की संभावना जताई है।
वहीं, इस बार मानसून की सक्रियता 29 सितंबर तक लोगों को तरबतर करती रहेगी। जबकि दिल्ली में भी दो सप्ताह तक रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है।

इसके अलावा देश में इस वर्ष मानसून लंबे समय तक बना रह सकता है, क्योंकि सितंबर के अंत तक उत्तर भारत में बारिश में कमी आने के संकेत नहीं दिख रहे हैं। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘अगले 9 दिनों तक उत्तर भारत से मानसून की वापसी के संकेत नहीं दिख रहे हैं.’

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को हरियाणा में मौसम साफ रहेगा और पूरे दिन धूल खिली रहने की संभावना है। हालांकि इस दौरान 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती रहेंगी। अगर हिमाचल प्रदेश की बात करें तो आज आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे और कुछ जगह गरज के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 18 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में मौसमी चक्रवात बन रहा है, जो उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ेगा. इससे पूर्वी और मध्य भारत में जमकर बारिश होगी।

इस कड़ी में ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी तेज बारिश की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, दो सप्ताह से पहले मानसून का लौटना मुश्किल है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में दो मौसमी चक्रवात की स्थितियां बन रही हैं। इस वजह से समूचे पूर्वी, मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में अधिक बारिश की संभावना है।

इधर उत्तर प्रदेश (UP) में भारी बारिश का दौर जारी है। राज्य के 30 से ज्यादा जिलों को लेकर पहले ही चेतावनी जारी कर दी गई थी। शनिवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं। हालांकि, इसके बाद यूपी में बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है।

इसके अलावा राजस्थान (Rajasthan) और गुजरात (Gujarat) के कुछ हिस्सों में आज से बारिश की गतिविधियों में इजाफा होने जा रहा है। देश के कई राज्यों में लगातार भारी बारिश दर्ज की जा रही है।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

मध्य प्रदेश और इससे सटे उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। मानसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, जयपुर, कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती हवाओं के केंद्र से गुजरते हुए पेंड्रा रोड, भुवनेश्वर से होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी की ओर जा रही है।

एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर अरब सागर से गुजरात, दक्षिणी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश से गुजरते हुए निम्न दबाव के क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तर प्रदेश, उत्तर और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात के एक या दो हिस्सों, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

उत्तराखंड, दिल्ली और एनसीआर, हरियाणा के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, गुजरात, आंतरिक ओडिशा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, केरल के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

पूर्वोत्तर राजस्थान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, मेघालय, नागालैंड और असम के पूर्वी हिस्सों के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, शेष उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, ओडिशा के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

Related posts

पांडव नहीं धृतराष्ट्र हैं अभय चौटाला\Abhay chotala hates Dushyant supporters

kharikharinews

हरियाणा में 15 अक्तूबर से खुलेंगे छठी से 12वीं तक के स्कूल, जानिए किन निर्देशों का करना होगा पालन

kharikharinews

हरियाणा के इस जिले को मिली बड़ी सौगात, सीएम मनोहर लाल ने यातायात को लेकर दी राहतभरी खुशखबरी

kharikharinews

Leave a Comment