Khari Khari News
News खेत-खलिहान हरियाणा

हरियाणा और पंजाब में धान की सरकारी खरीद स्थगित, जानें अब कब होगी शुरू

पंचकूला।हरियाणा में धान की सरकारी खरीद 10 दिन के लिए स्थगित कर दी गई है। भारतीय खाद्य निगम के अनुरोध पर केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं आपूर्ति वितरण मंत्रालय ने पत्र जारी कर हरियाणा और पंजाब में धान की सरकारी खरीद स्थगित करने के आदेश दिए हैं। बता दें कि सरकार ने पहले 1 अक्टूबर से धान की खरीद करने का फैसला लिया था, लेकिन अब यह 11 अक्टूबर से शुरू होगी।

केन्द्रीय मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि हरियाणा और पंजाब दोनों राज्यों में हाल के दिनों में बहुत बारिश हुई है जिसके चलते धान में नमी अधिक हो सकती है। इसलिए किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए और किसी तरह की असुविधा से बचने के लिए यह निर्णय लिया गया है। बता दें कि धान में नमी की मात्रा 17% निर्धारित की गई है। केन्द्र की ओर से कहा गया है कि एमएसपी पर खरीदा जाने वाला धान पुरी तरह से सुखा होना चाहिए।

वहीं इस विभाग का जिम्मा संभाल रहे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि 3 अक्टूबर को रिव्यू किया जाएगा। यदि जरूरत पड़ी तो खरीद 11 अक्टूबर से पहले भी शुरू की जा सकती है। वहीं आज यानि 1 अक्टूबर को धान बेचने के लिए मंडी पहुंचे तो वहां उन्हें पता चला कि अब सरकारी खरीद 11 अक्टूबर से शुरू होगी जिससे उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं सरकारी खरीद स्थगित करने पर भाकियू नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि यदि सरकार द्वारा आज धान खरीद नहीं की गई तो प्रदेश में सरकार के सभी विधायकों के घरों के सामने धान से भरी ट्राली खड़ी कर दी जाएगी।

Related posts

प्रदेश में अवैध माइनिंग पर कसेगा शिकंजा, ‘माइनिंग मिनिस्टर फ्लाइंग स्क्वॉड’ शुरू करने के आदेश जारी

kharikharinews

हरियाणा सरकार ने मेहनती और निष्ठवान शिक्षकों के हित में उठाए अहम कदम, इस पॉलिसी को दी स्वीकृति

kharikharinews

हरियाणा में ग्रुप-डी में स्पोर्ट्स कोटे से लगे एक हजार कर्मचारियों की नौकरी पर लटकी तलवार

kharikharinews

Leave a Comment