Khari Khari News
सरकारी योजनाएं हरियाणा

प्रधानमंत्री मोदी ने लांच की डिजिटल हेल्थ मिशन योजना,हर व्यक्ति का डिजिटल होगा हेल्थ रिकॉर्ड

नई दिल्ली।माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का शुभारंभ किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि यह सुविधा स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने में कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि बीते 7 वर्षों से देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का जो अभियान चल रहा है वो आज एक नए युग में प्रवेश कर रहा है।
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि आज से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन भी पूरे देश में शुरू हुआ है और यें मिशन देश के गरीब एवं मध्यम वर्ग के इलाज में होने वाली दिक्कतों को दूर करने में बहुत बड़ा रोल अदा करेगा।
हर नागरिक का हेल्थ रिकॉर्ड डिजिटली सुरक्षित रहेगा
पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन अब पूरे देश के अस्पतालों के डिजिटल हेल्थ सोल्यूशन को एक-दूसरे से कनेक्ट करेगा । इसके तहत देशवासियों को एक डिजिटल हेल्थ आईडी मिलेगी और हर व्यक्ति का हेल्थ रिकॉर्ड डिजिटली सुरक्षित रहेगा।
पीएम मोदी ने कहा कि ई-संजीवनी के माध्यम से देश के किसी भी कोने में रहने वाले देशवासियों को घर बैठे ही शहरों के बड़े अस्पतालों के डाक्टरों से कनेक्ट होने का अवसर प्राप्त होगा।
पीएम मोदी ने कहा कि 130 करोड़ आधार नंबर, लगभग 80 करोड़ इंटरनेट यूजर्स और करीब 43 करोड़ जन-धन खाते इतना बड़ा कनेक्टेड इन्फ्रास्ट्रक्चर दुनिया के किसी भी कोने में नहीं है।

डिजिटल हेल्थ मिशन लांच के कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर धरा से मिशन आयुष्मान भारत डिजिटल की घोषणा की थी और मुझे खुशी है कि वह इसे लांच कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि इस योजना से स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिलेगा।

Related posts

कैथल दोहरे हत्याकांड में आरोपी नौकर गिरफ्तार, घर भागने की फिराक में था आरोपी

Mukshan Verma

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना राशि में हुई बढ़ोतरी,अब मिलेंगे इतने रुपए

Mukshan Verma

Triple Murder Case: पत्नी के चरित्र पर शक के चलते ससुराल में बिछा दी तीन लाशें, आरोपी गिरफ्तार

Mukshan Verma

Leave a Comment